PM modi

भारत में आज 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंंग के माध्यम से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की.

पीएम मोदी ने देश के वैज्ञानिकों को बधाई दी और कहा कि ये दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम शुरू हो रहा है. बेहद कम समय में दो कोरोना वैक्‍सीन तैयार हुई है.

कोरोना के खिलाफ इस महाभियान को लेकर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कुल 3006 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. वहीं इस काम पर नजर रखने के साथ टीकाकरण से संबंधित किसी भी जानकारी के आदान-प्रदान के लिए एक कॉल सेंटर-1075 भी बनाया गया है.जिसे कोरोना संक्रमण का सबसे अधिक रिस्क, उन्हें सबसे पहले लगेगा टीका.

पहले चरण में देशभर के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के तीन करोड़ हेल्‍थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी और ये पूरी तरह मुफ़्त होगी, जिसका खर्च केन्द्र सरकार उठाएगी. पीएम मोदी ने कहा की वैक्सीन के बाद भी दो गज दूरी और मास्क जरूरी है.कोरोना वैक्सीन की दो डोज जरूरी, तभी कारगर होगा टीका.इतने कम समय में दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुआ, ये हमारा टैलेंट दिखाता है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.