Corona Vaccine

कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन करीब तीन लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इस बीच सभी के मन में एक सवाल है कि क्या उन्हें आने वाले वक्त में फ्री कोरोना वैक्सीन मिलेगी या नहीं.

इस बीच सभी के मन में एक सवाल है कि क्या उन्हें आने वाले वक्त में फ्री कोरोना वैक्सीन मिलेगी या नहीं. जानिए पश्चिम बंगाल और दिल्ली समेत देश के किस-किस राज्य ने फ्री कोरोना वैक्सीन देने का एलान किया है.

दिल्ली– राज्य में केजरीवाल सरकार ने भी कोरोना वैक्सीन मुफ्त देने का एलान किया है. सीएम केजरीवाल ने कहा है कि केंद्र ने फ्री वैक्सीन नहीं दी तो हम फ्री देंगे. दिल्ली को कल कोवैक्सीन टीके की 20,000 खुराक की खेप मिली हैं. यहां राजीव गांधी अस्पताल में तीन स्तर की सुरक्षा व्यवस्था है और 15 नए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. अरविंद केजरीवाल टीकाकरण शुरू करने की योजना की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज पूर्वाह्न 11 बजे बैठक करेंगे.

पंजाब– लोहड़ी के मौके पर कल राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने कहा कि पंजाब में सभी नागरिकों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाया जाएगा. उन्होंने जानकारी दी कि राज्य में वैक्सीन की दो लाख 40 हजार डोज आ चुकी हैं.

पश्चिम बंगाल– राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 10 जनवरी को एलान किया था कि सरकार राज्य में हर किसी को फ्री वैक्सीन देने का इंतजाम कर रही है. सीएम ममता बनर्जी ने कहा था, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारी सरकार राज्य के सभी लोगों को बिना किसी लागत के कोरोना वैक्सीन की सुविधा देने जा रही है.”

बिहार– राज्य में पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों से पहले बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में सभी लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन देने का वादा किया था. चुनाव में बीजेपी ने जेडीयू के साथ मिलकर सरकार बनाई है. ऐसे में अब बीजेपी अपने वादे के मुताबिक, सभी राज्यवासियों को फ्री में कोरोना वैक्सीन देगी. बीजेपी ने जब ये वादा किया था तो इसपर काफी हंगामा हुआ था.

केरल– तमिलनाडु के अलावा देश के दक्षिण राज्य केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन लोगों के लिए फ्री कोरोना वैक्सीन का ऐलान कर चुके हैं. लेकिन उन्होंने ये वादा निकाय चुनाव के दौरान किया था. जिसके बाद राज्य की विपक्षी पार्टियों ने उनके इस एलान के बाद चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया. जिसपर चुनाव आयोग ने सीएम विजयन ने जवाब मांगा. ऐसे में अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है कि लोगों को फ्री में वैक्सीन दी जाएगी या नहीं.

तमिलनाडु– राज्य के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी भी जनता को फ्री वैक्सीन देने का एलान कर चुके हैं. पलानीस्वामी ने पिछले साल अक्टूबर में कहा था, ‘एक बार कोरोना की वैक्सीन तैयार हो जाए, तो राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को यह मुफ्त में दी जाएगी.’ बता दें कि तमिलनाडु में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं.

मध्य प्रदेश– राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी पिछले साल अक्टूबर में सभी लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन मुहैया कराने का एलान किया था. लेकिन इसके बाद वह अपने बयान से पलट गए थे और उन्होंने कहा था, ”जब से देश में वैक्सीन का ट्रायल शुरू हुआ, देश के गरीब वर्ग में एक चर्चा भी शुरू हुई, “क्या हम ये खर्च वहन कर पाएंगे?” आज मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं. मध्यप्रदेश में हर एक गरीब प्रदेशवासी को मुफ्त वैक्सीन मिलेगी. हम ये जंग जीतेंगे.” यानी राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को ही फ्री वैक्सीन दी जाएगी.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.