वोट्सएप और सिग्नल

वोट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आने के बाद बड़ी संख्या में यूजर्स दूसरे प्लेटफॉर्म जैसे Telegram और Signal की ओर जा रहे हैं. नई वोट्सएप पॉलिसी को लेकर लोगों में नाराजगी है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से पिछले 2 दिन में 1 लाख से ज्यादा लोगों ने सिग्नल ऐप को डाउनलोड किया है. अब वोट्सएप को पीछे छोड़ते हुए सिग्नल टॉप डाउनलोडेड एप्स के चार्ट में पहले नंबर पर पहुंच गया है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या Signal ज्यादा सेफ और वोट्सएप के जैसा यूजफुल ऐप है. आइये जानते हैं WhatsApp और Signal में क्या अंतर है.

वोट्सएप और सिग्नल का डेटा स्टोर
वोट्सएप जिस तरह की पॉलिसी लेकर आया है उसमें आपका डेटा पूरी तरह सुरक्षित नहीं है. हालांकि वोट्सएप की ओर से कहा गया है कि आपके पर्सनल डेटा के साथ कंपनी कोई छेड़छाड़ नहीं करेगी. लेकिन फिर भी बहुत सारा डेटा वोट्सएप अपनी पेरेंट कंपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम के साथ शेयर करता है. वहीं सिग्नल को दुनिया के सबसे सिक्योर एप में से एक माना जाता है. इस ऐप में यूजर डेटा को शेयर नहीं किया जाता. सिग्नल एप आपका पर्सनल डेटा नहीं मांगता. इसके अलावा सिग्नल पर आपके चैट बैकअप को ऑनलाइन स्टोरेज पर नहीं भेजाता. आपका डेटा आपके फोन में ही सेव होता है. खास बात ये है कि सिग्नल में और कई सेफ्टी फीचर्स हैं जैसे इसमें Data Linked to You नाम का एक फीचर है, जिससे कोई भी चैट मैसेजेस का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकता. सिग्नल का एक और खास फीचर है कि यहां पुराने मैसेसेज अपने आप गायब हो जाते हैं. वोट्सएप की तरह यहां ग्रुप बनाकर कोई भी आपको नहीं जोड़ सकता. इसमें पहले इनवाइट भेजना पड़ता है. Signal में एक Relay Calls का फीचर है जिससे आपका कॉल Signal सर्वर से जाता है, इसका फायदा ये है कि आपका IP एड्रेस कॉल रिसीव करने वाले को पता नहीं चलता.

आप इस ऐप को आईफोन, आईपैड, एंड्रॉइड, विंडोज, मैक और लिनक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम पर डाउनलोड कर सकते हैं. दूसरे मैसेजिंग ऐप की तरह सिग्नल से आप मैसेज, फोटो, वीडियो या लिंक्स भेज सकते हैं. इसके अलावा इसमें ऑडियो या वीडियो कॉल कर सकते हैं. सिग्नल ने हाल में ग्रुप वीडियो कॉल का फीचर भी शामिल किया है, जिसमें आप एक साथ 150 लोगों को वीडियो कॉल में जोड़ सकते हैं.

Status updates– वोट्सएप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला फीचर है स्टेटस फीचर, लेकिन अगर आप Signal का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यहां ये फीचर नहीं मिलेगा.

WhatsApp Payment– वोट्सएप का एक और खास फीचर है वोट्सएप पेमेंट फीचर. इस फीचर के आने के बाद आप अपने कॉन्टेक्ट्स से लेकर किसी भी UPI तक को पेमेंट कर सकते हैं. फिलहाल सिग्नल में ऐसा कोई फीचर ऑप्शन नहीं है.

Customized wallpapers– वोट्सएप में अब आप कस्टम वॉलपेपर फीचर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपने हिसाब से अलग-अलग चैट्स में अलग-अलग वॉलपेपर एड कर सकते हैं. लेकिन फिलहाल सिग्नल पर आपको ऐसा कोई फीचर नहीं है.

Online– आप जब भी वोट्सएप पर आते हो आपके दूसरे कॉन्टेक्ट्स को आप ऑनलाइन नज़र आते हो. इसका फायदा ये है कि आप अपने ऑनलाइन कॉन्टेक्ट से बातचीत कर सकते हैं. लेकिन सिग्नल पर ये फीचर नहीं है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.