Today is the birthday of Congress leader Priyanka Gandhi

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का आज जन्मदिन है, प्रियंका गांधी का जन्म साल 1972 में आज ही के दिन देश से सबसे बड़े राजनीतिक परिवारों में से एक गांधी परिवार में हुआ था. प्रियंका गांधी यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की बेटी हैं. फिलहाल उत्तर प्रदेश में पार्टी की जिम्मेदारी संभाल रही प्रियंका गांधी को राजनीति विरासत में मिली है. दादी इंदिरा गांधी, पिता राजीव गांधी और मां सोनिया गांधी से उन्हें राजनीति और सामाजिक जीवन की सीख मिली.

कैसे हुई थी प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की मुलाकात?
प्रियंका गांधी की लव स्टोरी भी कम दिलचस्प नहीं है. प्रियंका गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा की पहली मुलाकात 13 साल की उम्र में हुई थी. रॉबर्ट वाड्रा ने प्रियंका गांधी को उनकी सादगी के लिए पसंद किया. धीरे धीरे दोनों में बातों और मुलाकातों का सिलसिला शुरू हुआ और इन मुलाकातों के जरिए ही दोनों एक दूसरे के करीब आने लगे. प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की दोस्ती धीरे धीरे प्यार में बदलने लगी. रॉबर्ट एक बिनजेसमैन फैमिली से ताल्लुक रखते थे. रॉबर्ट वाड्रा ने एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में बताया कि जब वो ब्रिटिश स्कूल में पढ़ रहे थे तब उन्हें महसूस हुआ कि प्रियंका गांधी उन्हें पसंद करती हैं. इसके बाद हम दोनों ने बात करनी शुरू की और दोनों करीब आ गए.

Today is the birthday of Congress leader Priyanka Gandhi
Today is the birthday of Congress leader Priyanka Gandhi

कैसा रहा बचपन?
प्रियंका गांधी की स्कूली शिक्षा दिल्ली के प्रसिद्ध मॉडर्न स्कूल से हुई. साल 1984 में दादी इंदिरा गांधी की हत्या के बाद प्रियंका गांधी और उनके भाई राहुल गांधी को घर पर रहकर ही पढ़ाई करनी पड़ी. प्रियंका गांधी ने जीजस एंड मैरी कॉलेज से मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन किया है. प्रियंका गांधी बौद्ध धर्म में बेहद रुचि रखती हैं, उन्होंने साल 2010 में उन्होंने बौद्धिस्ट स्टडीज में मास्टर्स की डिग्री भी कंप्लीट की.

Today is the birthday of Congress leader Priyanka Gandhi

इंदिरा गांधी से तुलना
प्रियंका गांधी के बालों के स्टाइल और उनके स्वभाव को लेकर उनकी तुलना दादी इंदिरा गांधी से भी होती है. प्रियंका गांधी काफी लंबे समय से राजनीति में पर्दे के पीछे से काम कर रही थीं लेकिन 23 जनवरी 2019 को उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में ऑफिशियल एंट्री ली. प्रियंका गांधी को राजनीति में एंट्री के साथ उत्तर प्रदेश में चुनाव की कामन सौंपी गई. प्रियंका गांधी ने अपने भी और उस समय कांग्रेस के अध्यक्ष रहे राहुल गांधी के साथ चुनाव में खूब पसीना बहाया लेकिन पार्टी को सफलता नहीं मिली. इस वक्त भी प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी संभाल रही हैं.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.