6 degrees in Delhi

दिल्ली फिर घने कोहरे की चादर में लिपटी है. बारिश के बाद खुले आसमान ने शीतलहरी बढ़ा दी है. मौसम विभाग के मुताबिक ठंड अभी और सताएगी. पारा 5 डिग्री तक गिर सकता है. मंगलवार की सुबह दिल्ली में कोहरा छाए रहने से विजिबिलिटी कम हो गई.

बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से सर्द हवाएं मैदानों की ओर चलने के साथ पारा और भी गिर सकता है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि 14 जनवरी तक पारा गिरकर 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सोमवार को 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

इससे पहले तीन जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में दिल्ली के आसमान पर बादल छाए रहने की वजह से कुछ दिन तक न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया था. रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया. शनिवार को यह 10.8 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 9.6 डिग्री सेल्सियस और गुरुवार को 14.4 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर रहा था जो पिछले चार साल में जनवरी का सबसे अधिक तापमान है.

हिमाचल प्रदेश के केलांग और कल्पा में सोमवार को तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि लाहौल और स्पीति जिले का प्रशासनिक केंद्र केलांग राज्य में सबसे सर्द स्थान बना हुआ है जहां तापमान -10.3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि किन्नौर जिले के कल्पा में न्यूनतम तापमान -3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया.

राजस्थान में येलो अलर्ट
राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी है और राज्य में बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिली है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में राज्य के अनेक इलाकों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, चुरू में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री एवं गंगानगर में 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इससे पिछली रात की तुलना में क्रमश: 3 एवं 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दिखाता है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.