India to chair UN Security Council for the first time with emphasis on ending terrorism

संयुक्त राष्ट्र: भारत 1 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अध्यक्षता संभालेगा. इस बीच, देश समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद विरोधी विशेष कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए तैयार है.

15 देशों की शक्तिशाली परिषद की अध्यक्षता करना

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टीएस थिरुमूर्ति ने 15 देशों की शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र परिषद की अध्यक्षता करने वाले भारत की पूर्व संध्या पर एक वीडियो संदेश में कहा कि हम इस महीने अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं.

भारत के राष्ट्रपति पद का पहला दिन सोमवार, 2 अगस्त को होगा, जब तिरुमूर्ति अगस्त महीने के सम्मेलन के एजेंडे पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. कुछ लोग वहां होंगे जबकि अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ सकते हैं.

सुरक्षा परिषद के एक अस्थायी सदस्य के रूप में भारत का दो साल का कार्यकाल 1 जनवरी, 2021 को शुरू हुआ. अगस्त की अध्यक्षता सुरक्षा परिषद के गैर-स्थायी सदस्य के रूप में 2021-22 के कार्यकाल के लिए भारत की पहली होगी. भारत अपने दो साल के कार्यकाल के आखिरी महीने दिसंबर में फिर से सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा.

इन मुद्दों पर कार्यक्रम

उनकी अध्यक्षता के दौरान, भारत समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद विरोधी तीन उच्च स्तरीय प्रमुख कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा. एक वीडियो संदेश में तिरुमूर्ति ने कहा कि समुद्री सुरक्षा भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है और सुरक्षा परिषद को इस मुद्दे पर समग्र रुख अपनाने की जरूरत है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.