After Punjab and Gujarat, schools will also open in Rajasthan

अब जब कोरोना वायरस की दूसरी लहर कमजोर पड़ रही है तो लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के साथ ही कई राज्यों ने फिर से स्कूल खोलने का एलान कर दिया है. कई स्टेट्स में हायर क्लासेस के लिए स्कूल खुल भी चुके हैं वहीं कई अन्य अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी कर रहे है. आइए जानते हैं किन-किन राज्यों में अगस्त से स्कूल फिर से खुलने वाले हैं.

राजस्थान

राजस्थान सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 2 अगस्त से फिर से खोलने का फैसला किया है. इस संबध में स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसरा ने बताया कि कैबिनेट की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है. यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब राज्य में कोविड-19 की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है.

बिहार

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की हाल ही में घोषणा की थी कि कक्षा 1 से 10 तक के स्कूल जल्द ही शुरू होंगे. स्कूल अगस्त 2021 के दूसरे सप्ताह से खोले जा सकते हैं. इस संबध में शिक्षा मंत्री विजय कुमार ने यह भी कहा है कि वर्तमान आंशिक अनलॉक राज्य में 6 अगस्त, 2021 तक प्रभावी रहेगा. इस तारीख के बाद ही, राज्य में कुछ और छूट प्रदान की जाएगी, जिसका डिटेल्स बाद में घोषित की जाएगी. इन छूटों में से एक कक्षा 1 से 10 तक के स्कूलों को फिर से खोलना भी होगी. गौरतलब है कि राज्य में 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोले जा चुक हैं.

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 2 अगस्त से 10वीं से 12वीं कक्षा तक के रेजिडेंशियल और आंशिक रूप से रेजिडेंशियल स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. वहीं कक्षा 5 और 8 के छात्रों को इसी तारीख से पढ़ाई से संबंधित अपनी समस्याएं क्लियर करने के लिए स्कूलों में आने की अनुमति दी गई है.

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी हायर सेकेंडरी स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को 2 अगस्त से 50% उपस्थिति के साथ फिर से खोलने की घोषणा कर दी है. सरकार ने एक बयान में कहा कि यह फैसला कैबिनेट की बैठक में लिया गया. इसमें कहा गया है कि छात्र ऑल्टरनेट डेज पर क्लासेस में आ सकते हैं. हालांकि इस दौरान सभी स्ट्रीम के लिए ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी. छात्रों को स्कूल आने के लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति अनिवार्य की गई है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.