rain

महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, पालघर और कोंकण में भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. मुंबई में एक दिन के ब्रेक के बाद फिर बारिश हो रही है और बाढ़ की समस्या पैदा हो गई है. बोरीवली इस्ट में सड़कों पर खड़े वाहन भी भारी बारिश के कारण फंस गए, मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के पांच जिलों में भारी बारिश के पूर्वानुमान के साथ रेड अलर्ट भी जारी किया है, मौसम विभाग ने आज मुंबई, रायगढ़, पुणे और कोल्हापुर में रेड अलर्ट घोषित किया है.

मॉनसून सीजन के दौरान मुंबई में औसत बारिश लगभग 2,260.4 मिमी होती है, लेकिन इस बार शहर में अब तक केवल एक महीने में 1,919.8 मिमी बारिश हुई है, जो कुल वर्षा का 85 प्रतिशत है.

मुंबई में बारिश को लेकर रेड अलर्ट
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई में भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताते हुए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया गया है.आईएमडी ने महाराष्ट्र के पूर्वी विदर्भ क्षेत्र भंडारा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, यवतमाल समेत इस क्षेत्र के अन्य जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए बताया कि यहां भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार, मुंबई में 1981 से 2010 तक जुलाई में 840.7 मिमी सामान्य बारिश हुई, लेकिन इस बार मानसून के मौसम में अब तक 958.4 मिमी बारिश हुई है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.