पैसे की कमी, संघर्ष, मोटिवेशन और फिर एक चैंपियन, बॉलीवुड की सभी स्पोर्ट्स ड्राम फिल्म या ऑटोबायोग्राफी शायद इन्ही मुद्दो को पकड कर आगे चलती है. इसी तरह फरहान अख्तर स्टारर फिल्म तूफान भी. राकेश ओम प्रकाश मेहरा भी एक बड़ा ‘तूफान’ लाए हैं. बॉक्सिंग की कहानी है और फरहान अख्तर को कास्ट कर लिया है. फिल्म को लेकर जितना विवाद रहा, शायद ये शायद ये रिलीज से पहले ही नॉकआउट हो जाती. लेकिन ये तूफान अब अमेजन प्राइम पर चल पड़ा है.

फिल्म की कहानी

मुंबई में अज्जू ( फरहान अख्तर) वसूली करता है. हर कोई उसे सलाम ठोकता है, लेकिन सिर्फ डर की वजह से. बढ़िया जिंदगी चल रही है, लोगों संग मारपीट हो रही है.मोटी कमाई भी हो जाती है और एक इशारे पर काम भी चल रहा है. लेकिन फिर भी अज्जू को इस बात का एहसास है कि कोई भी उसकी इज्जत नहीं करता है. ऐसे में इज्जत इज्जत पाने के लिए वो अपनी राह बदल लेता है. उसके लिए फंडा सिंपल है- मार-धाड़ करता है, इसलिए बॉक्सिंग करने का फैसला ले लेता है. जो काम पहले सड़कों पर पर गाली-गलौज के साथ करता था, अब एक रिंग में कुछ नियमों के साथ करेगा.

ज़बरदस्त अभिनय

अब इस निराश कर देने वाली कहानी का सफल रेस्क्यू फिल्म की काबिल स्टारकास्ट ने कर दिया है. पूरी फिल्म में सबसे बेहतरीन अगर कुछ लगा है तो वो कलाकारों की एक्टिंग है. फरहान अख्तर ने जबरदस्त काम किया है. एक्टिंग तो बढ़िया की ही है, जिस अंदाज में अपने किरदार को पकड़ कर चले हैं, वो भी काबिले तारीफ है. इतना जरूरी है कि उनकी फिजीक पर मेकर्स ने जरूरत से ज्यादा मेहनत कर दी. दूसरे बॉक्सर्स की तुलना में फरहान की बाइसेप- ट्राइसेप ज्यादा हाइलाइट की गईं. ये पहलू कई मौकों पर खटक सकता है.

परेश रावल तो एक परिपक्व कलाकार हैं और किसी भी रोल में आसानी से ढल जाना उनकी आदत में शुमार माना जाता है. कोच की भूमिका में वे न्याय कर गए हैं. मृणाल ठाकुर को फिल्म में ज्यादा स्क्रीन स्पेस नहीं दी गई है. लेकिन इस कलाकार ने कम समय में भी अपनी छाप छोड़ दी.

यहां पर फिल्म पड़ी कमजोर

जब फिल्म स्पोर्ट्स की है, कहानी बॉक्सिंग की चल रही है तो बीच में ये लव जिहाद वाला एंगल थोपा हुआ सा लगा जिसे आसानी से छोड़ा जा सकता था. इस विवाद को पीछे छोड़ें तो फिल्म का क्लाइमेक्स ठीक-ठाक कहा जाएगा. कहानी का अंत पहले से पता है, लेकिन फिर भी एक उत्साह सा रहता है.

बॉक्सिंग मैच भी वास्तविकता के करीब लगते हैं और उन्हें देखने में मजा आता है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.