UAE

दुबई: UAE में काम करने वाले लाखों भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है. दुबई स्थित एयरलाइन अमीरात एयरलाइंस ने 23 जून से भारत के लिए उड़ानें फिर से शुरू करने की घोषणा की है, उड़ान नियमों में बदलाव के बाद दुबई की संकट और आपदा प्रबंधन पर बनी सुप्रीम कमेटी ने कोरोना का टीका लगाने वाले भारतीयों को यूएई में अपने घर लौटने की अनुमति दे दी है.

भारत के अलावा, दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया के लोगों को भी ऐसा करने की अनुमति है, अमीरात एयरलाइंस ने एक बयान में कहा कि वह भारत से यात्रियों को अनुमति देने के फैसले का स्वागत करती है. कंपनी ने कहा कि प्रोटोकॉल के अनुपालन में 23 जून से यात्री उड़ानें शुरू की जा रही हैं. इससे पहले यूएई ने कोरोना के प्रकोप को देखते हुए 24 अप्रैल को भारत से यात्रियों के आने पर रोक लगा दी थी.

भारत से यूएई की यात्रा के लिए ये हैं नियम

इन ताजा घटनाक्रमों से यूएई में काम करने वाले लाखों भारतीयों को बड़ी राहत मिली है, इस प्रतिबंध के कारण बड़ी संख्या में श्रमिक, विशेषकर स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाले, भारत में फंस गए थे. ऐसे भारतीय कामगार अब यूएई लौट सकेंगे, हालांकि भारत से आने वाले यात्रियों के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं, यूएई में केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाएगा जिन्हें कोरोना का टीका लगाया गया है.

भारतीय नागरिकों को अपनी उड़ान के 48 घंटों के भीतर की गई नेगेटिव कोविड रिपोर्ट दिखानी होगी, जिसमें यूएई के नागरिकों को छूट दी गई है, केवल क्यूआर कोड के साथ पीसीआर परीक्षा परिणाम प्रमाण पत्र स्वीकार किया जाएगा, सभी यात्रियों को यात्रा से 4 घंटे पहले रैपिड पीसीआर टेस्ट से गुजरना होगा, दुबई हवाई अड्डे पर प्रवेश करने पर, सभी यात्रियों को एक अनिवार्य पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा, यात्रियों के पीसीआर टेस्ट के नतीजे आने तक संस्थागत क्वारंटाइन करना होगा. जिसमें 24 घंटे तक लग सकते हैं.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.