आज एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में बढोत्तरी हुई है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल का दाम 29 पैसे प्रति लीटर और डीजल का 17 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया है.

राजधानी में पेट्रोल 96.41 प्रति लीटर

दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.41 रुपए और एक लीटर डीजल की कीमत 87.45 रुपए हो गई है. बड़ी बात यह है कि 9 राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार पहुंच गई है.

मुंबई में पेट्रोल 102.82 रुपए प्रति लीटर

राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लद्दाख समेत छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है. वहीं, मुंबई में इस समय पेट्रोल 102.82 रुपए और डीजल 94.84 रुपए प्रति लीटर है.

26 दिनों में ही 6.34 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल

ऐसा देखा गया है कि अपने यहां जब कोई महत्वपूर्ण चुनाव होता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बढ़ती. कई राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चलने की वजह से बीते मार्च और अप्रैल में पेट्रोल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई. इसलिए, उस दौरान कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी. लेकिन, बीते चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी. कभी लगातार तो कभी ठहर कर, 26 दिनों में ही पेट्रोल 6.34 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.