railway booking

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन कई प्रकार की सेवाओं की प्रदान करती है. इसके जरिए आप टिकट्स बुकिंग कर सकते हैं और वो भी घर बैठे आसानी से, जैसा कि हम सभी जानते हैं लॉकडाउन खुल चुका है तो शायद आप कहीं जानें का प्लान कर रहे होंगे अपने घर या फिर किसी ऐसी जगह जहां जाकर आप रिफ्रेश हो जाएं,अगर आप भी ऐसा कुछ प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप रेलवे की टिकट घर बैठे बिना लाइन में लगे और बिना अपना टाइम वेस्ट किए कर सकते हैं. IRCTC ऐप के जरिए आसानी से ट्रेन की टिकट्स बुक की जा सकती हैं। यूजर IRCTC ऐप को अपने स्मार्टफोन पर गूगल प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप कैसे स्मार्टफोन के जरिए आसानी से ट्रेन टिकट्स बुक कर पाएंगे.

स्मार्टफोन पर IRCTC से कैसे बुक करें ट्रेन टिकट:

  • सबसे पहले तो आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल ऐप स्टोर के जरिए IRCTC Rail Connect ऐप को डाउनलोड करनी है.
  • अगर आप नए यूजर्स हैं तो आपको ऐप का इस्तेमाल करने से पहले उस पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. जब एक बार शुरुआती रजिस्ट्रेशन हो जाता है और ऐप डाउनलोडिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आप उसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं,
  • जब एक बार IRCTC Rail Connect ऐप डाउनलोड हो जाती है तो आपको क्रेडेंशियल दर्ज करके लॉगइन करना होगा.
  • एक बार साइन इन करने के बाद आपको Plan My Bookings पर टैप करना होगा. इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें आपको कुछ विकल्पों को चुनना होगा
  • यहां आपको डिपार्चर स्टेशन, डेस्टिनेशन स्टेशन और जिस तारीख को यात्रा का प्लान है ऐसी जानकारी दर्ज करनी होगी और फिर सर्च ट्रेन पर टैप करना होगा.
  • फिर आपको पेज उस रूट की ट्रेनों की एक लिस्ट दिखाएगा जिसके साथ डिपार्चर का समय, उपलब्ध सीट जो कि स्लीपर, एसी और सामान्य कोच में विभाजित हैं.
  • जब आप एक बार क्लास सेलेक्ट कर लेते हैं तो उसके बाद कीमतें नजर आएंगी. आपको अपनी पसंद के हिसाब से किसी का चयन करना होगा और फिर Book Now का ऑप्शन पर सेलेक्ट करना होगा, फिर पैसेंजर डिटेल्स दिखाने वाला एक नया पेज ओपन होगा.
  • IRCTC ऐप से आप सिंगल बुकिंग में कुल 6 वयस्कों और दो बच्चों को शामिल कर सकते हैं. पैसेंजर डिटेल पेज पर जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी. यह पूरा होने के बाद बॉक्स को चेक करके नियम और शर्तें स्वीकार करनी होंगी, उसके बाद Review Journey Details पर क्लिक करना होगा.
  • दर्ज की गई सारी जानकारी दोबारा चेक करें, उसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें. इसके बाद Proceed To Pay पर टैप करें.
  • अब टिकट और पेमेंट मोड ऑप्शन जैसे कि क्रेडिट और डेबिट कार्ड और मोबाइल वॉलेट की जानकारी मिलेगी. आप अपने हिसाब से पेमेंट मोड का चयन कर सकते हैं और पेमेंट होने के बाद ट्रांजेक्शन हिस्ट्री में कन्फर्म टिकट नजर आएगी.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.