gujarat rain

गुजरात में मानसून आ गया है. दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दक्षिण गुजरात में प्रवेश कर लिया है क्योंकि दिन-ब-दिन मौसम और जलवायु में लगातार बदलाव के कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ बहुत तेज़ हो जाती हैं, पिछले कुछ दिनों से दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ जिलों में बारिश हो रही है. अब मानसून धीरे-धीरे मध्य और उत्तरी गुजरात के जिलों की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग ने 16 जून तक राज्य के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है.

प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार 12 से 16 जून के बीच राज्य के 21 जिलों में बारिश की संभावना है, जिसमें इन पांच दिनों के दौरान दक्षिण गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, तापी, नर्मदा, डांग और सौराष्ट्र के अमरेली, भावनगर, गिर सोमनाथ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा जूनागढ़, राजकोट, अहमदाबाद और आणंदी जिलों में बारिश की संभावना है.

बरसात के मौसम के कारण वातावरण ठंडा

महत्वपूर्ण बात यह है कि वर्तमान में वलसाड में आम का मौसम चल रहा है, जिससे किसानों में व्यापक चिंता पैदा हो गई है क्योंकि बारिश और बदली हुई जलवायु आम की फसल के लिए हानिकारक है, हालांकि वलसाड में पिछले कुछ दिनों से चल रही बारिश के कारण वलसाड जिले में मौसम पहले से ही प्रतिकूल होता दिख रहा है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.