राशिफल

पंचांग के अनुसार 10 जून 2021 गुरुवार को ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि है. आज सूर्य ग्रहण लग रहा है. चंद्रमा आज वृष राशि में है.

मेष– आज के दिन प्राथमिकता के आधार पर काम की गुणवत्ता बनाए रखें. कार्यस्थल पर जिम्मेदारी और ओहदा दोनों ही बढ़ने की संभावना है. ऐसे में नेतृत्व के लिए खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें. सार्वजनिक रूप से प्रशंसा विरोधियों का मन कड़वा कर सकती है. थोड़ा अलर्ट रहना होगा. कारोबारी वर्ग को लेन-देन में सतर्कता रखनी होगी. उधार में बड़ी धनराशि लेने से बचने की जरूरत है. बचत की गई रकम से ही काम चलाएं. सेहत को लेकर अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें, डिहाइड्रेशन की आशंका है. सामाजिक संपर्क मजबूत होगा. मेहमाननवाजी का भी मौका भी मिल सकता है.

वृष– आज चुनौतियों से भागने के बजाय मुंहतोड़ जवाब देते हुए लक्ष्य पाने का दिन है. किसी मुद्दे पर अपनों से विवाद हो तो मनभेद न होने दें. करियर के क्षेत्र में निराशा हाथ लगने की आशंका है. कपड़ों का कारोबार करने वाले लोग भी परेशान हो सकते है. छोटे व्यापारियों को ग्राहकों की पसंद के हिसाब से चलने पर लाभ की स्थिति बनती नजर आ रही है. आंखों में विकार की आशंका है, ऐसे में लैपटॉप पर बहुत अधिक काम करने की आदत है तो थोड़ा सावधान हो जाएं. परिजनों के साथ व्यवहार में गर्मजोशी दिखाएं. घर के बच्चों को मीठा-चॉकलेट या टॉफी लाकर दे सकते हैं.

मिथुन– आज बीते दिनों की कुछ असफलताओं के चलते मानसिक तनाव बढ़ सकता है. स्वभाव में विनम्रता की जरूरत है. सरकारी कामकाज में बाधा आने की सूरत में अफसरों के साथ तालमेल बढ़ाकर निदान करें. बड़े प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने से पहले होमवर्क जरूर कर लें. नौकरीपेशा लोग खुद को अपग्रेड करने के लिए प्रयास बढ़ाएं. मल्टीपल टास्किंग के लिए तैयार रहें. कारोबारी इलेक्ट्रॉनिक सामान का काम करते हैं तो सतर्क रहें. क्रोध या चिड़चिड़ापन स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होगा. अपना व्यवहार मृदुल रखें और वाणी में मधुरता से काम बन जाएंगे. पारिवारिक मामलों में सभी की राय को महत्व देने से सम्मान मिलेगा.

कर्क– आज के दिन व्यर्थ की बातों को लेकर मंथन करना मन परेशान कर सकता है. आजीविका के क्षेत्र में काम बढ़ेगा, जिससे जल्द ही लाभ मिलेगा. जो प्रबंधन की नौकरी से जुड़े हैं, उन्हें अच्छी उन्नति मिलेगी. कार्यस्थल पर अपनी टीम को अच्छी सलाह और मार्गदर्शन दे सकेंगे. कारोबार में नुकसान की स्थितियां हैं, लेकिन भविष्य को देखते हुए इसके लिए प्रयास और सुधार करने होंगे. कर्मचारियों पर आंख मूंदकर भरोसा करना नुकसानदेह हो सकता है. युवाओं को उच्च शिक्षा के अच्छे मौके हैं. स्वास्थ्य में महामारी के प्रति अलर्ट रहें और बच्चे-बुजुर्गों के साथ थोड़ा खाली समय बिताएं. परिवार में धार्मिक अनुष्ठान के लिए दिन उपयुक्त है.

सिंह– आज का दिन प्लान करना लाभप्रद रहेगा. अपनी खूबी और खामियों को देखकर फैसले लें. नौकरी के सिलसिले में बाहर जाना पड़ सकता है. आईटी सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा. तेल कारोबार से जुड़े लोग सावधानी बरतें, नुकसान की आशंका है. सेहत के लिए भी आज अलर्ट रहने का दिन है. जरूरी काम न हो तो घर से ही मामूली काम निपटाएं. महिलाओं को परिवार में कहीं से धन प्राप्त होने की संभावना है. लेन-देन के मामलों में मित्र और वरिष्ठों से सार्थक सहयोग मिलेगा. असमंजस की स्थिति में घर के बुजुर्गों से महत्वपूर्ण राय मिल सकती है, उनके सानिध्य में रहें.

कन्या– आज के दिन स्वभाव में विनम्रता का भाव बिल्कुल न छूटने दें. अहंकार या आक्रोश का भाव करीबियों के बीच आपको मजाक का पात्र बना सकता है. नौकरी में स्थानांतरण की संभावना है, मूल स्थल से काफी दूर भेजने की सूरत में नौकरी बदलने का विचार अधिक लाभप्रद होगा. कारोबारियों को हिसाब-किताब में पारदर्शिता रखनी होगी. छोटे व्यापारियों के साथ अधिक उधार का काम नुकसानदेह हो सकता है, नियमित रूप से इसकी समीक्षा से लाभ होगा. युवा खुद को परिश्रम में लगाए रखें. परेशानियों को दिमाग में जगह न दें. हेल्थ को लेकर स्थितियां सामान्य है. घर की जरूरत और परिजनों की खुशियों का ध्यान रखें.

तुला– आज दिन बेहद महत्वपूर्ण है. मित्र और रिश्तेदारों के साथ संबंधों में मधुरता बढ़ेगी. फील्ड के दिग्गज लोगों की सलाह कारगर हो सकती है. ऑफिस में जरूरी डाटा शेयर करते समय सुरक्षा उपायों की अनदेखी बिल्कुल न करें. बिना अनुभव प्राप्त किए कोई नया कारोबार न शुरू करें, नुकसानदेह हो सकता है. धातु संबंधी कारोबार से जुड़े लोगों के लिए लाभ का दिन है. स्टेशनरी की बिक्री अच्छी होगी. युवा करियर के नए आयाम तलाशें, प्रतिस्पर्धियों पर निगाह रखने से लाभ होगा. स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए ध्यान और योग को नियमित रूप से जीवनचर्या में शामिल करें. जीवनसाथी से मामूली बात पर विवाद की आशंका है.

वृश्चिक– आज के दिन उलझनों से मुक्त रहेंगे. परेशानियां धीरे-धीरे कर दूर होती नजर आ रही हैं, इसलिए पूरी ऊर्जा के साथ शुरुआत करें. सेल्स से जुड़े लोगों को आज लाभ होने की पूरी संभावना है. कारोबारी वर्ग को अपनी का योजनाओं को विस्तार देने की जरूरत है. बड़े निवेश से पहले पुख्ता प्लानिंग जरूर करें. युवाओं के लिए विदेश से नौकरी या पढ़ाई के आसार बनेंगे. हेल्थ में आज भी थोड़ी दिक्कतें हो सकती है, खासतौर पर लीवर संबंधी परेशानियों से जूझ रहे लोगों को दवाइयों में कोई लापरवाही न बरतें. घर में छोटे बच्चों की सेहत पर नजर रखें. अविवाहितों के लिए रिश्ता आ सकता है.

धनु– आज के दिन काम-काज में लापरवाही आपके लिए चुनौतियां बढ़ा सकती है, ऐसे में धैर्य और गंभीरता लाएं, परिवार की आजीविका के लिए कुछ कड़े निर्णय लेने पड़ सकते हैं. कारोबारियों को संबंधों में तालमेल बढ़ाने का प्रयास करते रहना होगा, तो वहीं दूसरी ओर कामकाज की व्यस्तता बढ़ेगी. खुद को मानसिक तौर पर तैयार करके रखें. टेक्सटाइल से जुड़े कारोबारियों को लाभ होगा, मगर स्टॉक मेनटेन करते रहें. युवाओं को करियर या उच्च शिक्षा के लिए बेहतर अवसर मिलेंगे. अच्छी सेहत की बेहतरी के लिए दिनचर्या में थोड़ा बदलाव लाए. जमीन या मकान से जुड़े फैसलों में परिवार की आमराय जरूरी होगी.

मकर– आज के दिन दूसरों से बेहतर काम कराने के लिए खुद प्रेरणा स्रोत बनना होगा. खुद जिम्मेदारियां उठाते हुए परिश्रम के मोल को समझाने का प्रयास करें. शोध परक कार्यों के लिए दिन उपयुक्त है. सैन्य विभाग के लिए तैयारी कर रहे लोगों को परिश्रम और फोकस बढ़ाना होगा. सरकारी विभाग में कार्यरत लोगों को काम में गंभीरता दिखानी होगी. प्लास्टिक कारोबारियों को सौदा संभलकर करना चाहिए. स्वास्थ्य में पेट संबंधी परेशानियां आ सकती हैं. बदहजमी या सीने में जलन की समस्या बढ़ेगी. सर्दी-जुकाम और खांसी लौट सकती है. बच्चों के स्वास्थ्य पर भी कड़ी निगाह रखें. मामूली बातों पर घरेलू मनमुटाव बढ़ेगा. पहल करके इसका निपटारा करें.

कुम्भ– आज लाभ की स्थितियां बन रही हैं, लेकिन कोई भी गलत रास्ता चुनना बनते काम बिगाड़ देगा. ऑफिस में काम करते हुए कोई नियम न टूटने पाए, टीम को भी सतर्क रखें. थोक कारोबारी फुटकर व्यापारियों को रिझाने के लिए स्कीम आदि लाने की प्लानिंग कर सकते हैं. मेडिकल फील्ड से जुड़ा बिजनेस करने वालों को अच्छा मुनाफा मिलेगा. विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है, पढ़ाई पर फोकस करें. हेल्थ में इंफेक्शन रूप बदलकर बड़ा नुकसान कर सकता है. जिन लोगों ने घुटने या पेट की सर्जरी कराई है, वह सजग रहें. घर में धार्मिक अनुष्ठान की कार्ययोजना अच्छी तरह लागू होने से मन प्रसन्न होगा.

मीन– आज निर्णयों के बल पर सर्वश्रेष्ठ आंके जाएंगे. ध्यान दें कि यह परीक्षा की घड़ी भी होगी, जहां संयम के साथ सफलता पा सकेंगे. काम से अचानक घर छोड़ना पड़ रहा है तो जरूरी दस्तावेज और धन की सुरक्षा को प्राथमिकता दें. पैतृक कारोबार से जुड़े लोगों को समन्वय बनाए रखना होगा. सहमति न बनने पर भी ध्यान रखें कि इसका असर कारोबारी रिश्तों पर न पड़ने पाएं. युवा थोड़ा सतर्कता से जीवनशैली में अचानक कोई बदलाव लाएं. सेहत को लेकर हाई बीपी के मरीज अत्यधिक चिंता न करें, साथ ही महामारी को देखते हुए सतर्क रहें. सम्पत्ति को लेकर विवाद अथवा सम्पत्ति विभाजन हो सकता है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.