Corona Virus Update

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के ठीक एक दिन बाद भारत सरकार ने कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए नई गाइडलाइंस जारी की हैं. नई गाइडलाइंस के मुताबिक केंद्र सरकार वैक्सीन निर्माताओं से 75 फीसदी वैक्सीन खरीदेगी और राज्यों को मुफ्त मुहैया कराएगी. हालांकि निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की कीमत दवा कंपनियां तय करेंगी.

स्वास्थ्य कर्मियों को दी जाएगी प्राथमिकता

केंद्र से राज्यों को जो वैक्सीन मिलेगी, उसके मुताबिक राज्य सरकारें जिलों में वैक्सीन का वितरण करेंगी. यहां स्वास्थ्य कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके बाद 45 वर्ष से अधिक आयु वालों और फिर दूसरी खुराक लेने वालों को वरीयता दी जाएगी. प्राथमिकता राज्य सरकार को खुद तय करनी होगी.

राज्य सरकार को 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए प्राथमिकता तय करनी होगी. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि केंद्र सरकार जनसंख्या, बीमारी के प्रसार और टीकाकरण की प्रगति के आधार पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की खुराक आवंटित करेगी.

केंद्र राज्य सरकार को वैक्सीन आवंटन के बारे में पहले से सूचित करेगा

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक केंद्र राज्य सरकार को मिलने वाली डोज के बारे में पहले से ही जानकारी देगा. इसके अलावा, राज्य सरकारें जिलों में वैक्सीन का वितरण करेंगी और अंततः इसे जिलों और टीकाकरण केंद्रों के माध्यम से सार्वजनिक किया जाएगा ताकि लोगों को कोई समस्या न हो.

नई नीति के तहत अब राज्य नहीं खरीदेंगे वैक्सीन

पहले केंद्र सरकार पुरानी नीति के तहत 50 फीसदी वैक्सीन खरीदती थी. लेकिन अब इसमें 75 फीसदी खरीदारी होगी, पुरानी नीति के तहत 25 फीसदी राज्यों को वैक्सीन खरीदनी पड़ी थी. लेकिन नई नीति के तहत राज्य अब वैक्सीन नहीं खरीदेंगे. हालांकि निजी अस्पतालों के लिए नई नीति में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

नई नीति के अनुसार क्या बदलेगा

  1. केंद्र सरकार प्राथमिकता समूह और 45+ आयु वर्ग के लिए 50 प्रतिशत खुराक खरीदती थी, लेकिन इसके बजाय 75 प्रतिशत 75 प्रतिशत टीका मुफ्त दिया जाएगा। इसके तहत 18+ लोगों का नि:शुल्क टीकाकरण भी किया जाएगा.
  2. 1 मई तक राज्यों को 18+ लोगों के लिए बाजार से टीके खरीदने थे। लेकिन अब केंद्र सरकार राज्यों को वैक्सीन भी मुफ्त मुहैया कराएगी.
  3. 45+ आयु वर्ग के लोगों को नि:शुल्क टीकाकरण का लाभ मिलता रहेगा। लेकिन निजी अस्पताल में टीका लगवाने के लिए आपको पहले की तरह ही भुगतान करना होगा.
  4. 21 जून से 18-44 आयु वर्ग के लोग सरकारी केंद्रों पर टीका नि:शुल्क प्राप्त कर सकेंगे. हालांकि, निजी अस्पतालों को इसका भुगतान करना होगा.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.