राशिफल

जून का महीना सभी राशियों के लिए महत्वपूर्ण होने जा रहा है. 02 जून को मंगल का राशि परिवर्तन हो रहा है. माह के प्रथम दिन चंद्रमा कुंभ राशि में है.

मेष– इस माह हनुमान चालीसा का पाठ आपको केंद्रित रखेगा. ग्रहों की स्थिति आत्मबल मजबूत रखेगी. ऑफिस में कार्य क्षमताओं को बढ़ाने की जरूरत होगी. माह का मध्य सफलता तक पहुंचाने के लिए कड़ा परिश्रम मांग रहा है. प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे लोगों के लिए समय महत्वपूर्ण है. व्यापार में बड़े फाइनेंसर या बड़े क्लाइंट की प्रसन्नता का ध्यान रखें. नौकरी छोड़कर व्यापार शुरू करने की इच्छा रखने वालों के लिए पूरा माह महत्वपूर्ण है. आंखों व दांतों से संबंधित मामलों में सजग रहना होगा, समय-समय पर जांच कराते रहें. कमर और पीठ में दर्द बढ़ा सकता है, नियमित व्यायाम करें. घर से संबंधित महत्वपूर्ण निर्णय ले पाएंगे, साथ ही अनुशासन और बचत पर भी फोकस बनाए रखें. प्रेम संबंध में चल रहे लोग एक दूसरे का सम्मान करेंगे.

वृष– इस माह मानसिक स्थिति को लेकर सजगता जरूरी है. 17 तारीख के बाद बदलाव होता दिखेगा. सरकारी कामकाज में देरी से मन खराब हो सकता है. कार्यस्थल पर छोटी सी लापरवाही बड़ा नुकसान करा सकती है. बॉस से मिली जिम्मेदारियों को पूरे लगन से पूरा करें. मेडिकल या सर्जिकल आइटम की बिक्री करने वालों को लाभ होगा. ऑनलाइन बिजनेस करने वाले भी लाभ कमाएंगे. जो विद्यार्थी विदेश जाकर शिक्षा की तैयारी कर रहें हैं वह प्रयास में कमी न लाएं. स्वास्थ्य में वैश्विक महामारी के प्रति लापरवाही महंगी पड़ सकती है, इंफेक्शन के प्रति भी विशेष रूप से अलर्ट रहें. परिवार के साथ कोई यात्रा की योजना है तो परिस्थितियों का आकलन करके ही निर्णय लें. प्रेम संबंध में चल रहे लोग विवाह संबंधित मामलों में जल्दबाजी न करें.

मिथुन– यह माह आपके लिए मिश्रित फलदायक रहने वाला है. 16 जून के बाद से क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा. धैर्य से काम लें, बाहरी परिस्थितियों के चलते चुनौतियों से जूझना पड़ सकता है. आजीविका के क्षेत्र में भरपूर उत्साह और मन प्रफुल्लित रहेगा. ऑफिशियल पॉलिटिक्स का सामना करना पड़ सकता है. संस्थान में पदोन्नति के अवसर हैं. कारोबारी कानून के दायरे में रहकर व्यापार करें, इस माह किसी भी तरह से कानून का उल्लंघन या कानून हाथ में लेना भारी पड़ सकता है. खानपान पर ध्यान रखें, पेट से संबंधित दिक्कतें चलेंगी. संतोषजनक ये रहेगा कि गंभीर रोग की आशंका गलत साबित होगी. जीवनसाथी के साथ विवाद है तो सूझबूझ के साथ संबंधों को बचाए. विवाह योग्य लोगों के रिश्ते की बात पक्की हो सकती है. नये प्रेम संबंध बनेंगे.

कर्क– इस माह तप और तनाव का भेद समझना होगा, अधिक काम करना पड़े तो तनाव कतई न समझें. आप समस्याओं में फंसने के बाद योग्यता के बल पर बाहर निकलने में माहिर होंगे. लाभ के मोर्चे पर थोड़ी नाकामी भी मिलने की आशंका है. ऑफिशियल तौर पर निरंतर सीखने के मूड में रहना होगा. राजनेता, सामाजिक क्षेत्र, टेलीकम्युनिकेशन और बैंकिंग सेक्टर से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा. व्यापार यदि पार्टनरशिप करना चाहते हैं, उनके लिए भी समय उत्तम है. स्वास्थ्य संबंधी समस्या में लीवर की दिक्कत हो सकती है. तो वहीं जिन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या है, वह अलर्ट रहें. मित्रों के साथ नए प्रोजेक्ट पर योजनाएं बनेंगी. संतान के स्वास्थ्य को प्रति सजगता बरतनी है. प्रेमी युगल अहंकार का टकराव करने से बचें.

सिंह– इस माह मेहनत और बुद्धि के बल पर ही सफलता मिलेगी. क्रोध से किनारा रखें और इस बार से खर्चों में कटौती की आदत डालें. सुख-समृद्धि और उन्नति के लिए निरंतर प्रयास सार्थक होंगे. करियर को लेकर महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं. मगर उन्हें लागू करते समय धैर्य और पर्याप्त समय लेना होगा. टीम से अच्छा कम्युनिकेशन बना रहे. व्यापारी अधिनस्थों के साथ वाद-विवाद या मनमुटाव से बचें, सभी को साथ लेते हुए आगे बढ़ने से लाभ मिलेगा. दुर्घटना होने की प्रबल आशंकाएं हैं. पैरों में चोट या जोड़ों में दर्द का सामना करना पड़ेगा. मित्र-जीवनसाथी के साथ तालमेल बढ़ाना होगा. माता-पिता से धन प्राप्ति की संभावना है. प्रेमी युगल में छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद हो सकता है. क्रोध पर नियंत्रण रखते हुए व्यवहार में धैर्य रखें.

कन्या– इस माह वाणी में संयम और व्यवहार में संतुलन बनाएं. खुद की बुद्धिमत्ता और कड़ी मेहनत धन-संपत्ति बढ़ाएगी. कर्मक्षेत्र की कठिनाइयां दूर होंगी, क्रिएटिव लोगों को अच्छे अवसर मिलेंगे. ऑफिशियल डॉक्यूमेंट संभालने होंगे. 17 जून के बाद से यदि आप कर्ज के लिए प्रयासरत हैं तो सफलता मिल सकती है. व्यापार के लिए लोन जरूरत से ज्यादा न लें. युवाओं को अच्छे अवसर मिलने की संभावना है. स्वास्थ्य को लेकर ध्यान रखें कि मानसिक तनाव न लें. माह के आखिरी सप्ताह में यह स्वास्थ्य खराब का कारण बनेगा. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार लें. घर की साज सज्जा करनी चाहिए, नए सामान की खरीदारी कर सकते हैं. प्रेमी युगल में आपसी तनाव चल रहा हो तो इस बार उसे दूर करने का प्रयास करें.

तुला– इस माह कुछ चुनौतियों के साथ प्रभु आपकी परीक्षा लेने जा रहा है, ऐसे में जी-जान लगा कर हर परिस्थितियों का डटकर सामना करें. मन में कोई व्यथा है तो सबसे करीबी लोगों के साथ शेयर करना भावनात्मक रूप से सार्थक रहेगा. ऑफिस में ओवरकॉन्फिडेंस से बचें, भ्रम या झूठ फैलाने वाले सहकर्मियों पर सख्ती बरतें. आजीविका के क्षेत्र में महिलाओं को अच्छे अवसर मिलेंगे. कारोबारी नियमों का सख्ती से पालन करें. इलेक्ट्रॉनिक सामान की ब्रिकी में अच्छा मुनाफा मिलने की पूर्ण संभावना है. 9 जून के बाद से स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है. नियमित व्यायाम और खानपान में लापरवाही से बचें. पाइल्स संबंधित दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. इस बार कदम-कदम पर जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. प्रेम संबंध में दूरियां बढ़ सकती है.

वृश्चिक– इस माह खुद को अच्छे से प्रेजेंट करने की जरूरत रहेगी, रूप सज्जा पर गौर करें. छोटे-छोटे निवेश अच्छे रिटर्न देंगे.आजीविका हो या कार्यस्थल हर जगह ऊर्जावान रहना कारगर होगा, तो वहीं व्यक्तिगत रिश्ते हों या कारोबारी संबंध दोनों में सम्मान की भावना को प्राथमिकता देनी होगी. नौकरी की तलाश कर रहे लोग नेटवर्क बढ़ाने का प्रयास करें. खुदरा व्यापारियों के लिए माह अनुकुल रहेगा, लेकिन फाइनेंस से संबंधित कारोबार में घाटे की आशंका है. जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ सकती है, जिन्हें गठिया या यूरिक एसिड की समस्या रहती है, उन्हें सजग रहना है. विटामिन डी की भी कमी की आशंका है. भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा. दादाजी की सेवा करें. प्रेम संबंध में विवाद चल रहा हो तो संवादहीनता रखते हुए संबंधों को बचाना चाहिए.

धनु– इस माह मानसिक तौर पर अचानक बदलाव देखने को मिलकर सकता है ऐसे में खुद को प्रभु से जोड़ते हुए भजन कीर्तन करें. माह का पहला सप्ताह ऊर्जा से भरपूर रहेगा तो अंतिम में थोड़ा तनाव हो सकता है. ऑफिशियल कार्य में 20 जून तक कार्यभार बढ़ेगा. प्रदर्शन में कोई कमी न आने दें. कारोबार में फिलहाल धीरे-धीरे ही बढ़ोतरी के आसार हैं. मेडिकल, फूड इंडस्ट्री को अपेक्षाकृत लाभ है. युवा वर्ग नए मार्ग खोजने में सफल रहेंगे. विद्यार्थी वर्ग के लिए पढ़ाई में चुनौतियां मिलेगी. अस्थमा रोगी अलर्ट रहें. कोई भी समस्या दिखे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें. परिवार के सदस्यों में एकजुटता बढ़ेगी. प्रेम संबंध में किसी तीसरे व्यक्ति को हस्तक्षेप करने का मौका न दें.

मकर– इस माह लंबी प्रतीक्षा के बाद परिश्रम का पूर्ण परिणाम मिलने की संभावना बन रही है. हो सकता है माह का मध्य कुछ तनावपूर्ण लगे लेकिन, धैर्य के साथ हालात से लड़ने का हौसला दिखाएं. कार्यस्थल पर सहयोगियों के कमेंट चुभ सकते हैं. फिर भी प्रतिक्रिया न ही दें तो बेहतर होगा, तो वहीं 20 जून के बाद से नौकरी में स्थानांतरण की संभावना है. व्यापारी वर्ग बाजार को समझते हुए उत्पादों को अपडेट करने का सही समय रहेगा. स्वास्थ्य में हृदय का ध्यान रखें और चिकनाई का सेवन कम करें. वाहन संभल कर चलाएं, दुर्घटना की आशंका है. मां के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा. प्रेमी युगल इस माह छोटी-छोटी बातों को स्वाभिमान से न जोड़ें, अन्यथा रिश्तों में दरार आ सकती है.

कुम्भ– यह माह संभावनाओं से भरा होगा, तो वहीं दूसरी ओर आजीविका पर ध्यान केंद्रित करना है, ऐसे में नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग टकराएंगे, जो हतोत्साहित करने का प्रयास करेंगे, इसलिए धैर्य नहीं छोड़ना है. करियर को चमकाना के लिए मानसिक रूप से पूरी तरह कर्म प्रधान बनाएं. इस माह छोटे कारोबारियों का खर्च बढ़ता दिख रहा, इस दौरान सेविंग ही कंधे से कंधा मिलाकर चलेगी. युवाओं के लिए समय ज्ञानार्जन का रहेगा, इसे खराब नहीं करना चाहिए. स्वास्थ्य के लिए सजगता बनाए रखना है, विशेषकर दिनचर्या के बिगड़ने से होने वाली समस्याएं परेशान कर सकती हैं. परिजनों से छोटी-छोटी बातों को लेकर झुंझलाहट हो सकती है. संयमित रहें और सहयोग करने से पीछे न हटे. प्रेम संबंधों को विवाह के बंधन में बांधने का समय है.

मीन– इस माह प्रोफेशनल-पर्सनल दोनों क्षेत्रों में परिश्रम और समर्पण दिखाना जरूरी है. एक-दूसरे की बुराई करने वालों से बचकर रहें, तो वहीं बिना पूरा सच जाने विवादों में न पड़े. नौकरी में उन्नति के आसार नहीं दिखाई दे रहे हों तो निश्चित रूप से दूसरी नौकरी का बुलावा आएगा. सरकारी नौकरी करने वालों को किसी भी दस्तावेज में बिना पढ़े हस्ताक्षर नहीं करने चाहिए. यदि बिजनेस मार्केटिंग-सेल्स या पब्लिक डीलिंग से जुड़ा है, तो अच्छे परिणाम मिलेंगे. युवा वर्ग पढ़ाई करते समय अलर्ट रहें. हाथों की सुरक्षित रखें, चोट लग सकती है. डायबिटीज के मरीज खास तौर पर अलर्ट रहें. घर परिवार में चल रहा तनाव दूर होता दिख रहा है, अपनों के साथ समय बिताने का अच्छा मौका मिलेगा. प्रेम संबंध में क्रोध को स्थान न दें.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.