राशिफल

पंचांग के अनुसार आज का दिन महत्वपूर्ण है. आज वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि है. चंद्रमा आज तुला राशि में गोचर कर रहा है. सूर्य आज नक्षत्र परिवर्तन कर रहे हैं. इसके साथ ही आज नरसिंह जयंती भी है.

मेष– आज लक्ष्य पाने के लिए और अधिक मेहनत की आवश्यकता है. फिर भी काम नहीं बन रहा है तो वरिष्ठ या मार्गदर्शक से सलाह लें. बैंकिंग से जुड़े लोगों का काम आसान रहेगा. जिम्मेदारियों का बोझ भी घटने के आसार हैं. सैन्य विभाग में जाने वालों के लिए आज अच्छा अवसर है. अपनी तैयारी को और धार देने की जरूरत है. कारोबारी बड़ा स्टॉक सोच समझकर डंप करें, खुदरा कारोबारियों की डिमांड को समझकर ही लेन-देन या डील करें. स्वास्थ्य के लिहाज से अक्सर दर्द से पीड़ित लोगों को कैल्शियम की जांच करवानी चाहिए. परिवार में साथ बैठकर भोजन करने की परंपरा बनाएं. सभी के साथ मेलजोल बढ़ेगा.

वृष– आज के दिन जल्दबाजी में फैसला लेने से बचना होगा. मन में कुंठा या ईर्ष्या को जगह न बनाने दें. बड़े निवेश या डील करते हुए अनुभवी या कानूनी जानकार की मौजूदगी लाभकारी होगी.ऑफिस की ओर से अचानक यात्रा पर जाना पड़ सकता है. मगर महामारी को देखते हुए सावधान बरतें. बॉस या उच्च अधिकारी कामकाज की समीक्षा कर सकते हैं, कोशिश करें कि काम में कोई गलती न हो. बॉस के आदेशों की अवहेलना नुकसान करा सकती है. हेल्थ को लेकर स्थितियां अनुकूल हैं. पहले से बीमार लोगों को भी राहत महसूस होगी. सुस्ती महसूस हो सकती है. परिवार में सभी लोग आपसे प्रसन्न रहेंगे.

मिथुन– आज आत्ममंथन का दिन है. थोड़ा सुकून से बैठिए और खुद की कमियों को खंगालने की कोशिश करिए. समाज-परिवार में आपकी प्रतिष्ठा और स्वीकार्यता बढ़ेगी. क्षेत्र के विद्वान और ऊंची हस्तियों से संपर्क बढ़ेगा. किसी बड़े कारोबार या प्रॉपर्टी में निवेश करना चाह रहे हैं तो समय अनुकूल है. विद्यार्थियों को करियर में मौकों को भुनाना जरूरी है. सेहत में दवाओं के इस्तेमाल से पहले एक्सपायरी डेट जरूर देख लें. जीवनसाथी अगर नाराज हैं तो उन्हें मनाने में ही लाभ होगा, तो वहीं दूसरी ओर किसी परिचित या रिश्तेदार का हाल-चाल लेते रहें उनको मदद की आवश्यकता है तो उनकी मदद करनी चाहिए.

कर्क– आज कामकाज का बोझ रोजाना से अधिक हो सकता है. नौकरी में कोई बड़ा प्रोजेक्ट सौंपा जा रहा है तो चिंतित न हों, सिर्फ अपने काम पर फोकस कर परिश्रम करें. नौकरी बदलना चाहते हैं तो सही समय नहीं है, थोड़ा इंतजार करना होगा. मगर यह भी ध्यान रखना होगा कि अगर मौका मिला है तो उसे लपकने में समय न लगाएं. कारोबार कर रहे लोगों को आज मंदी और घाटे से जूझना पड़ सकता है. स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में आज नेत्र रोग परेशान कर सकते हैं. सांस की समस्या पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें. घर में शांति और सौहार्द का माहौल रखना होगा, सभी सहयोग मिलेगा.

सिंह– आज मूल व्यवहार से पीछे न हटें. खुद को सकारात्मक रखते हुए पूरी ऊर्जा बनाए रखनी होगी. दूरसंचार कंपनियों में काम कर रहे लोगों को प्रमोशन की संभावना है. कपड़े के कारोबारी अगर नया माल खरीदना चाहते हैं तो समय कठिन है, लेकिन जिनका सरकारी काम रुका हुआ है, उन्हें थोड़े और प्रयास की जरूरत है, सफलता जरूर मिलेगी. महिलाओं को सामाजिक दायरा बढ़ाना होगा, आसपास के लोगों के साथ अहम भूमिका निभानी पड़ सकती है. दिनचर्या में लापरवाही ठीक नहीं, साफ-सफाई को लेकर और गंभीरता दिखाएं. पारिवारिक सदस्यों के साथ पैतृक निवास जाने की प्लानिंग बन सकती है. पढ़ाई में संतान के प्रदर्शन को देखकर आप प्रसन्न रहेंगे.

कन्या– आज के दिन आपको फोकस बढ़ाने की जरूरत है. ऑफिस का काम पूरे ध्यान से बिना किसी गलती के निपटाना होगा. जो लोग अध्ययन के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, वह ऑनलाइन कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं. घर जाने की जल्दी दिखाई तो बॉस की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है, कोशिश करें कि आनंद के साथ काम करें. खुदरा व्यापारियों को आर्थिक लाभ मिलेगा. युवाओं के लिए दिन अच्छा है. हेल्थ को लेकर सर्दी-खांसी और सांस लेने से तकलीफ आपको परेशान कर सकती है, ऐसे में लापरवाही से बचना होगा. संयुक्त परिवार में रहने वालों को आज सदस्यों से संबंध खराब हो सकते हैं.

तुला– आज के दिन गलतियों की समीक्षा करते चलें. लोग आलोचना या चुगल बाजी से पीछे नहीं हटेंगे. ऑफिस में सहकर्मियों के साथ विवाद होने की आशंका है. काम में गलती होने पर उच्चाधिकारी नाराज हो सकते हैं. कारोबार के क्षेत्र में दिन मिश्रित सफलताओं वाला रहेगा. युवा वर्ग को कुसंगति भारी पड़ सकती है. विद्यार्थी भी अपने लक्ष्य को लेकर फोकस बढ़ाएं. स्वास्थ्य में हाइपर एसिडिटी से बचें, दिनचर्या को बिगड़ने न दें. खान-पान भी हल्का रखें. अभिभावकों को बच्चों की जिद पर अंकुश लगाना होगा, उन्हें विलासिता या नुकसान का सामान न खरीदें. परिवार के प्रति जिम्मेदारी की भावना से सभी का सहयोग करें.

वृश्चिक– आज के दिन व्यवहार में आया रूखापन अपनों को आपसे दूर कर सकता है, संयमित रखते हुए आगे बढ़ें. सरकारी कामकाज बनते नजर आ रहे हैं. बॉस को प्रसन्न रखेंगे तो प्रमोशन की भी बात चल सकती है. बड़े कारोबारियों को पैसे के लेनदेन में सतर्कता रखनी होगी. विदेश से संबंधित चीजों पर निवेश करने वाले कागजी दस्तावेज पूरा रखें. युवाओं को प्लानिंग के मुताबिक ही कार्य करना चाहिए, अचानक इसमें कोई बदलाव नुकसानदेह होगा. सेहत के लिहाज से गला खराब हो सकता है. सर्दी जुकाम होने की भी आशंका है. घर में अपने बड़ों के साथ कुछ समय बिताएं, उनकी जरूरत का सामान खरीदकर गिफ्ट दे सकते हैं.

धनु– आज के दिन से खुद को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम करने का प्रयास शुरू कर दें. किसी व्यक्ति से अत्यधिक आशाएं जोड़ना दुख का कारण बन सकती हैं. पूरी प्लानिंग के साथ काम करें. डाटा सिक्योरिटी को लेकर भी सतर्कता रखनी होगी. कपड़े का कारोबार करने वालों के लिए अच्छा मुनाफा है. खुदरा कारोबारी कर्मचारियों और ग्राहकों के साथ अच्छे से पेश आएं. युवाओं को परीक्षा में मनचाही सफलता मिलेगी. हेल्थ को लेकर वर्तमान में आपको अनावश्यक रूप से बाहर निकलना खतरनाक होगा, प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने के लिए योग और खानपान अच्छा रखें. घरेलू खर्च बढ़ते नजर आ रहे हैं.

मकर– आज के दिन आपकी कठोर मेहनत का मनचाहा परिणाम मिलने की संभावना है, लेकिन ध्यान रखें कोई भी काम बगैर प्लानिंग न करें. टीम के साथ तालमेल अच्छा रहेगा. कृषि, दवा या कीटनाशक से जुड़ा काम करने वालों के लिए दिन लाभप्रद है. कार्यक्षेत्र में मस्तिष्क का प्रयोग अधिक करना होगा. विरोधियों से भी सचेत रहें. थोक व्यापार में नुकसान की आशंका बन रही है. थोड़ा संभल कर चलें. युवाओं को ज्ञान को बढ़ाने के लिए पूरी प्लानिंग करनी होगी. संगत को लेकर सतर्क रहें. स्वास्थ्य के लिहाज से परिस्थितियां सामान्य हैं. परिवार में विवाह योग्य लोगों का रिश्ता तय हो सकता है. मनपसंद जीवनसाथी मिलने की संभावना है.

कुंभ– आज का दिन खुशियों से भरपूर और सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण रहेंगे. कार्यकुशलता से कमाई के नए साधन खोज पाएंगे. ऑफिशियल कामकाज भी घर पर रहते हुए भी पूरी दक्षता से पूरा करना होगा. पैतृक कारोबार कर रहे लोगों को लाभ होगा. हिसाब-किताब या सरकारी दस्तावेजों में कोई कमी न रखें. युवाओं को करियर के नए आयाम खोजने होंगे, ध्यान रखें भविष्य को देखते हुए उसका चुनाव करना होगा. महामारी को लेकर सजग रहिए. ध्यान रखें बाहर से आने के बाद साफ-सफाई और एहतियात के नियमों का पालन करें. महिलाएं घर के इंटीरियर में बदलाव कर सकते हैंं. साज-सज्जा के सामान की खरीद सकते हैं.

मीन– आज के दिन मन व्यथित और असमंजस से भरा रह सकता है. यह समझना कठिन होगा कि दिन अच्छा गुजरेगा या खराब. कुछ चीजें भविष्य को लेकर सकारात्मक होंगी. कर्मक्षेत्र में प्लानिंग के साथ काम करना होगा. इससे संस्थान को लाभ होगा. व्यापारियों को कर्मचारियों के काम का अवलोकन करना चाहिए तत्पश्चात कड़े कदम उठाने चाहिए. हेल्थ में जिन लोगों का बीपी असंतुलित रहता है, उनको ध्यान रखना चाहिए. वैश्विक महामारी को देखते हुए परिवार के हर सदस्य को सचेत रहने की सलाह दें. बच्चों और बुजुर्गों की दवाएं आदि पहले से रखें. घर की कोई महिला करियर में कुछ करना चाहती हैं तो सहयोग करना लाभप्रद होगा.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.