Google Photos storage will be free from June 1

गूगल फोटोज स्टोरेज की फ्री सुविधा 1 जून से खत्म हो रही है. नई पॉलिसी के अनुसार Gmail अकाउंट खोलने पर आपको जो 15जीबी की फ्री स्टोरेज मिलती है, इसी में गूगल फोटोज की स्टोरेज भी शामिल होगी. ऐसे में गूगल फोटोज यूजर्स कुछ बातों को ध्यान में रख अपनी तस्वीरें बचा सकते हैं.

वर्तमान में गूगल यूजर्स को दो वर्जन में इमेज को अपलोड और बैकअप की सुविधा देता है- हाई क्वालिटी और ओरिजनल क्वालिटी. हाई क्वालिटी फोटो की स्थिति में गूगल 16 एमपी से अधिक की इमेज को 16 एमपी में कंवर्ट कर सेव करता है. ऐसे में यह सबसे सही है कि आप अपनी ओरिजनल क्वालिटी इमेज को हाई क्वालिटी में बदल लें.

Google Photos storage will be free from June 1

अपनी गूगल फोटोज लाइब्रेरी को एक बार विजिट करें. देखें कौन सी फोटो धुंधली है. कौन सी फोटो डुप्लीकेट है. इन Photos को हटाएं.

नई पॉलिसी के प्रभावी होने से पहले जांचे कि कौन सी गैर जरूरी मेल है जिन्हें आप हटा सकते हैं. नई स्थिति में जीमेल के लिए मिलने वाला 15 जीबी स्पेस गूगल फोटोज और जीमेल केे साथ शेयर करना होगा. ऐसे में जो डॉक्यूमेंटस, मेल काम के नहीं है उन्हें हटाएं. इससे आपके पास काफी स्पेस बच सकता है.

Google Photos storage will be free from June 1

अगर आपके पास बहुत सारा डाटा स्कैन करने को है तो आप जल्दी से एक जीमेल अकाउंट बना सकते हैं. इस अकाउंट को आप फोटोज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्थिति में आपका काफी तनाव कम हो जाएगा. हालांकि ध्यान रखने की बात है कि नए मेल में आपको 15 जीबी स्टोरेज ही मिलेगा. ऐसे में फोटो का चयन उसी अनुसार करें. अगर आपके फोन की स्टोरेज 256 जीबी या 512 जीबी की है तो आप अपने फोटो को यहां मूव करा लें.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.