Ahmedabad Civil

गुजरात में कोरोना की महामारी धीरे-धीरे कम हो रही है, लेकिन अब एक नई महामारी फैल गई है. कोरोना के बाद रोगियों में म्यूकोर्मिकोसिस की घटनाओं में लगातार वृद्धि हुई है.अहमदाबाद में सिविल में 500 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं. उसके बाद से पिछले 3-4 दिनों में सुबह के साथ-साथ रात में भी मरीजों की सर्जरी शुरू हो गई है. लगभग 30 रोगियों की हर दिन सर्जरी होती है, साथ ही म्यूकोर्मिकोसिस वाले रोगी जो इंजेक्शन के लिए भी तरस रहे हैं.

अहमदाबाद में काम कर रहे म्यूकोर्मिकोसिस के 9 वार्ड

राज्य में सबसे ज्यादा म्यूकोरिया के मामले अहमदाबाद में हैं. पहले सिविल में रोजाना 20 से 22 सर्जरी की जाती थी, जो अब बढ़कर 30 से ज्यादा हो गई है और मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए नया वार्ड बनाया गया है। इसके साथ ही म्यूकोरिया के मरीजों के कुल 9 वार्ड अब सिविल में काम कर रहे हैं.

अहमदाबाद के बाद राजकोट में ज्यादा खतरा

अहमदाबाद के बाद सबसे ज्यादा म्यूकोरिया के मामले राजकोट में हैं.यहां भी करीब 500 मरीज भर्ती हैं। फिर वडोदरा में 185 और सूरत में 170 के करीब मरीज हैं. सूरत में कल म्यूकोर्मिकोसिस से तीन मरीजों की भी मौत हो गई.वर्तमान में अहमदाबाद सिविल में ईएनटी डॉक्टर के साथ-साथ नेत्र रोग विशेषज्ञ दिन-रात ऑपरेशन कर रहे हैं.

गुजरात में म्यूकोर्मिकोसिस के 2281 मामले

कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, राज्य में काले फंगस का प्रकोप है,केंद्र सरकार ने भी माना है कि देश में सबसे ज्यादा ब्लैक फंगस के मामले गुजरात में हैं, केंद्र के मुताबिक गुजरात में म्यूकोर्मिकोसिस यानी ब्लैक फंगस के 2281 मामले हैं, हालांकि असल में यह आंकड़ा पांच हजार से ज्यादा है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.