Now schools will open in Delhi too

कोरोना महामारी की एक और लहर के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा-12 में प्रमुख विषयों यानी प्रमुख विषयों की परीक्षाएं लेने पर विचार कर रहा है, इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, महामारी को देखते हुए यह निर्णय लिया जा सकता है कि कक्षा-12 में केवल महत्वपूर्ण विषयों की ही परीक्षा होगी और अन्य विषयों की मार्किंग के लिए अन्य फॉर्मूले अपनाए जाएंगे. यह भी कहा कि जो छात्र कोरोना के कारण परीक्षा नहीं दे पा रहे हैं उन्हें एक और मौका दिया जाना चाहिए.

सरकार ने कोरोना की एक और लहर के चलते 12वीं की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी थी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रविवार को राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के मंत्रियों और अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक में 12वीं की परीक्षा और व्यावसायिक शिक्षा के लिए प्रवेश परीक्षा पर फैसला होगा. बैठक में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल होंगे.

174 विषय इनमें से 20 विषय महत्वपूर्ण

सीबीएसई कक्षा-12 में 174 विषयों का आयोजन करता है. इनमें से 20 विषयों को प्रमुख विषय माना जाता है. इनमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, व्यवसाय अध्ययन, लेखा, भूगोल, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी शामिल हैं. सीबीएसई का कोई भी छात्र न्यूनतम 5 और अधिकतम 6 विषय ले सकता है,आमतौर पर इनमें से 4 प्रमुख विषय होते हैं.

राज्यों के साथ परीक्षा पर चर्चा करें

केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों से सभी राज्य सरकारों से सलाह मशविरा करने के बाद फैसला लेने को कहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रविवार को सुबह 11:30 बजे वर्चुअल मीटिंग होगी. शिक्षा मंत्री ने सोशल मीडिया के जरिए परीक्षा को लेकर जनता से सुझाव भी मांगे हैं.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.