After recovering from corona

शभर में फैले कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बीच हर दिन लाखों लोग ठीक कर घर लौट रहे हैं. अस्पतालों से छुट्टी मिलने के बाद भी वे वास्तव में इस बात को लेकर चिंतित हैं कि क्या वे वास्तव में पहले की तरह फिट हो पाएंगे. क्या वो वो सारे काम कर पाएंगे जो वो पहले करते थे.

After recovering from corona, hunger has increased, so get alert, seek doctor's advice

डॉक्टरों के अनुसार, कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति स्वाद और गंध दोनों खो देता है. इस वजह से वह ठीक से खाना नहीं खा पाता है. ऐसे में बीमारी से ठीक होने के बाद दिमाग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ज्यादा खाने के संदेश भेजने लगता है जिससे लोगों की भूख बढ़ती है. यदि यह प्रवृत्ति पहले 2-4 दिनों तक बनी रहती है, तो ठीक है, अन्यथा यह मधुमेह का लक्षण हो सकता है.

डॉक्टरों का मानना ​​है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान जब शरीर वायरस से लड़ता है तो रिकवरी के बाद कमजोरी आ जाती है. जिससे भूख भी बढ़ती है, कोरोना के कम या ज्यादा लक्षण वाले मरीजों में भूख में वृद्धि का अनुभव हो रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना के मरीजों में भूख बढ़ने के लक्षण नहीं दिखते.

After recovering from corona, hunger has increased, so get alert, seek doctor's advice

डॉक्टरों का कहना है कि भूख लगने पर कुछ भी खाना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे शरीर में चर्बी बढ़ती है और कई बीमारियां होती हैं. ऐसे में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों को डॉक्टर से सलाह लेकर अपना खुद का कोरोना डाइट चार्ट बनाना चाहिए और उसी के अनुसार खाना चाहिए.

After recovering from corona, hunger has increased, so get alert, seek doctor's advice

डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद आपकी भूख पहले के मुकाबले काफी ज्यादा हो जाती है और अगर आपका लगातार कुछ खाने का मन हो रहा है तो आपको बिना देर किए डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. यह मोटापे या लीवर से संबंधित अन्य बीमारियों का भी लक्षण हो सकते है.

कोरोनावायरस से ठीक होने के बाद आपको हल्का आहार (कोरोना डाइट चार्ट) लेना चाहिए, ऐसा आहार प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होना चाहिए. उस भोजन में बीन्स और स्प्राउट्स शामिल होने चाहिए. सब्जियों, रोटी और चावल का नियमित आहार लिया जा सकता है. आप मौसमी फल या सब्जियां भी खा सकते हैं.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.