Gold

अगर आप सस्ता सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं तो केंद्र सरकार आपके लिए एक खास ऑफर लेकर आई है, जिसमें आप सस्ते में निवेश करके सोना खरीद सकते हैं. वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना सोमवार 17 मई से शुरू हो रही है. यह ऑफर 5 दिनों के लिए वैध है, तो जानिए कैसे आप इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं.

वित्त मंत्रालय के अनुसार, भारत सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक की सिफारिश पर सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करने का निर्णय लिया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह भागों में जारी किए जाएंगे.वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की पहली श्रृंखला की सदस्यता 17 मई, 2021 से खुली होगी और 21 मई, 2021 तक चलेगी.निवेशक इन पांच दिनों में निवेश कर सकेंगे. बॉन्ड 25 मई को जारी किया जाएगा.

दूसरी श्रृंखला के लिए सदस्यता 24 मई से 28 मई तक खुलेगी. तीसरी श्रृंखला फिर 31 मई से 4 जून के बीच और चौथी श्रृंखला 12 जुलाई से 16 जुलाई के बीच खुलेगी.इसके बाद, पांचवीं श्रृंखला 9 अगस्त से 13 अगस्त तक और छठी श्रृंखला 30 अगस्त से 3 सितंबर तक खुली रहेगी.

gold and silver after the budget

वित्त मंत्रालय ने कहा कि गोल्ड बॉन्ड की कीमत इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा जारी किए गए सामान्य औसत मूल्य पर होगी. यह मूल्य निवेश अवधि के पिछले सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिनों के दौरान 99.9 प्रतिशत सोने की औसत कीमत होगी. बॉन्ड खरीदने के लिए ऑनलाइन या डिजिटल रूप से भुगतान करने वालों को बांड की कीमत पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में भारतीय नागरिक, हिंदू अविभाजित परिवार, ट्रस्ट, विश्वविद्यालय और धर्मार्थ संगठन गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं. यहां आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आठ साल के लिए जारी किए जाते हैं. इसलिए पांचवें वर्ष के बाद, निवेशक के पास बॉन्ड स्कीम से बाहर निकलने का विकल्प होता है. ये गोल्ड बॉन्ड वाणिज्यिक बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशनों, डाकघरों और स्टॉक एक्सचेंजों बीएसई और एनएसई द्वारा बेचे जाते हैं.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.