There has been news of relief in the fight against Corona

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में राहत की खबर आई है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने शनिवार को दवा -2 डी ऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) के साथ कोरोना के उपचार के लिए आपातकालीन स्वीकृति दी. यह दवा कोरोना संक्रमित रोगी के लिए एक वैकल्पिक उपचार के रूप में कार्य करती है. मरीज को प्राथमिक उपचार के साथ यह दवा दी जाती है. इस दवा से इलाज करने वाले रोगियों की आरटीपीआर रिपोर्ट भी नेगेटिव रही है.

यह दवा संक्रमण के ग्रोथ को रोककर कोरोना के रोगियों को तेजी से ठीक होने में मदद करती है. 2-डीजी दवा को DRDO लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन द्वारा विकसित किया गया, रेड्डीज की प्रयोगशाला की मदद से तैयार किया गया.प्रारंभिक परीक्षा से पता चला कि यह रोगी के ऑक्सीजन स्तर में भी सुधार करता है.

17 अस्पतालों में 110 रोगियों पर ​​परीक्षण

DGCI ने मई 2020 में कोरोना रोगियों पर 2-DG परीक्षणों का दूसरा चरण शुरू किया.ड्रग 2-डीजी अक्टूबर 2020 तक परीक्षण में हकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए है, इससे कोरोना रोगियों में तेजी से सुधार हुआ है.

अप्रैल 2020 में कोविड -19 महामारी के पहले चरण के दौरान, INMAS-DRDO के वैज्ञानिकों ने हैदराबाद स्थित सेलुलर और आणविक (CCMB) की मदद से एक प्रयोगशाला में 2-DG का परीक्षण किया. दवा लेने वाले रोगियों में 2.5 दिनों में सुधार दिखा.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.