corona vaccination in india

देश में आज से टीकाकरण का तीसर फेज शरु हो गया है, तीसरे फेज में 18 से 44 साल के लोगों को टीका दिया जाएगा,लेकिन कई राज्य सरकारों ने वैक्सीन की किल्लत का कारण देते हुए तीसरे फेज को शरु करने से इन्कार कर दिया है.तो वही कुछ राज्यो ने आज से तीसरे चरण का प्रारंभ कर दिया है.

दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, गोवा, उत्तराखंड, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश ने कहा है कि उनके यहां वैक्सीन की कमी के कारण 1 मई से तीसरे फेज के टीकाकरण का प्रारंभ नहीं होगा.

गुजरात, यूपी, राजस्थान के कुछ जिलों में वैक्सीनेशन शरु होगा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा की एक मई को गुजरात स्थापना दिन से ही राज्य में तीसरे दौर का टीकाकरण प्रक्रिया शरु हो जाएगी. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पहले दिन 7 जनपदों में टीकाकरण शुरू किया जाएगा, जहां 9000 से ज्यादा सक्रिय मामलें हैं. इन जिलों में लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली हैं.

राजस्थान को सीरम इंस्टीट्यूट ने फिलहाल 3 लाख खुराक देने पर सहमति दी है. इसलिए यहां वैक्सीनेशन की शुरुआत उन 11 जिला मुख्यालयों से की जाएगी जो कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित है. उनमें उदयपुर, अलवर, धौलपुर, जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, भीलवाड़ा, कोटा, सीकर और पाली शामिल है.

तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और पुडुचेरी ने कहा कि उनके पास टीकों का पर्याप्त भंडार नहीं है. टीकों की आपूर्ति पर अनिश्चितता की वजह से तमिलनाडु सरकार ने आज होने वाले टीकाकरण को टालने का फैसला किया.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.