lunar eclipse

हिंदू पंचांग और ज्योतिषीय की मानें तो इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई बुधवार को वैशाख पूर्णिमा के दिन होने वाला है. यह चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण होगा. 26 मई को भारतीय समय के अनुसार दिन में 2 बजकर 17 मिनट पर चंद्र ग्रहण होनेवाला है, और ग्रहण शाम में 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा.

The first lunar eclipse of the year is due on this date of May

भारत में चंद्र ग्रहण नहीं दिखाइ देनेवाला है क्योकि भारत के समय अनुसार यह चंद्रग्रहण दिन के समय लगनेवाला है.चंद्र ग्रहण संपूर्ण भारत में नहीं दिखेगा, इसीलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. सूतक मान्य न होने की वजह से मंदिर के कपाट बंद नहीं होंगे और शुभ कार्यों पर भी रोक नहीं होगी.

The first lunar eclipse of the year is due on this date of May

चंद्र ग्रहण जापान, सिंगापुर, बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, बर्मा, उत्तर और दक्षिण अमेरिका, फिलीपींस, प्रशांत और हिंद महासागर, ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी यूरोप के कुछ क्षेत्रों में दिखेगा. लेकिन भारत में यह ग्रहण उपछाया की तरह दिखेगा.

The first lunar eclipse of the year is due on this date of May

हिंदू पंचांग की मानें तो साल का पहला चंद्र ग्रहण जो 26 मई को होने वाला यह चंद्रग्रहणह वृश्चिक राशि में लगेगा. इस वजह से इस ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव इसी राशि के लोगों पर पड़ेगा. वृश्चिक राशि के लोगों को इस ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी रखनी होंगी.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.