sputnik V vaccine

हमारे देश को कोरोना के खिलाफ जंग के लिए एक नया हथियार में गया है ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने रशिया की वैक्सीन स्पूतनिक को इमरजेंसी यूज़ के लिए मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही भारत में अब तीन बैक्सीन को इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन मिल चुका है.

One more corona vaccine approved in India

रशियन को गेम कोविड वेक कंबाइंड वैक्सीन को नेशनल रिसर्च सेंटर और एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ऑफ मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ ऑफ रशियन फेडरेशन द्वारा तैयार किया गया है. भारत में इसका ट्रायल डॉक्टर रेडी लैबोरेट्री द्वारा हुआ है.

One more corona vaccine approved in India

भारत में इस टीके के फेस 2 और 3 का ट्रायल किया गया है उसके परिणामों के आधार पर निष्णातो की कमेटी ने इस वैक्सीन को मंजूरी देने की सिफारिश की थी.तब जाकर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने इस वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. इस वैक्सीन को विश्व भर के 30 देशों में मान्यता प्राप्त हुई है.

One more corona vaccine approved in India

इस वैक्सीन के भी 2 डोज दिए जाएंगे और पहली और दूसरी डोज के बीच 21 दिनों का अंतर रखना होगा जबकि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन में पहली और दूसरी डोज के के बीच 4 से 6 हफ्ते का अंतर रखना है तो वही सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की covishield में पहली और दूसरी डोज के बीच 6 से 8 हफ्ते का अंतर रखना होता है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.