Corona Vaccination Process

देश में कोरोना वायरस एक बार फिर तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है, अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगवाई है या फिर लगवाने जा रहे हो तो इन बातों का ख्याल रखना चाहिए.

भीड़ वाली जगह पर ना जाए

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद यह भी दावा है कि आप कोई भी भीड़ भाड़ वाली जगह पर ना जाए, जब तक वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लग जाती तब तक आपको भीड़ वाली जगह पर जाना और अवॉइड करना चाहिए. दोनों दोस्त लग जाने के बाद भी आपको प्रोटोकॉल को फॉलो करना चाहिए ताकि आगे भी आप कोरोना संक्रमण से बच सके.

यात्रा ना करें

देश में कोरोना के मामले रफ्तार से बढ़ रहे हैं ऐसे में अगर आपने वैक्सीन की एक या दोनों दूध लगा दी है फिर भी आप दूर की यात्रा करने से बचें.अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की गाइडलाइन में वैक्सीन लगवाने के बाद भी यात्रा ना करने की सलाह दी गई है.

धूम्रपान ना करें

कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद शराब या सिगरेट ना पिए, कम से कम 3 दिनों के लिए धूम्रपान से दूर रहे और बाद बाहर का तला हुआ खाना भी ना खाए.

बिना मास्क लगाए बाहर ना जाए

कोरोना की दोनों वैक्सीन लग जाने के बाद भी आपको सारे प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है. वैक्सीन के बाद भी आप बाहर जाते वक्त चेहरे पर से मास्क ना हटाए. ऐसा करने से ही आप वायरस को अपने अंदर जाने से रोक सकते हो, तो बाहर जाते वक्त मास का उपयोग अवश्य करें.

डॉक्टर के संपर्क में रहे

अगर आपको पहले से ही कोई बीमारी या कोई समस्या है तो आप वैक्सीन लगवाने के बाद डॉक्टर के संपर्क में जरूर रहे.अपनी सेहत का ख्याल जरूर रखें क्योंकि कई लोगों को हल्का बुखार भी आ सकता है.

लगातार पानी पीते रहे

वैक्सीन के बाद अपनी बॉडी को हाईड्रेत करते रहना बेहद जरूरी है, इसीलिए लगातार पानी पीते रहे,दिन में दो से तीन बार नींबू पानी भी पी सकते हो.

वर्क आउट ना करे

वैक्सीन लगाने के बाद दो दिन तक आप हेवी वर्क आउट ना करें,वैक्सीन कें बाद आपके हाथों में दर्द हो सकता है, तो आप नॉर्मल वॉर्म अप कर सकते हो लेकिन हेवी एक्सरसाइज ना करे ऐसे में दर्द और बढ़ सकता है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.