Holi Celebration

पूरे देश में होली के त्योहार की धूम है. होलिका दहन के बाद आज रंगो से होली खेलना महत्व है, लेकिन कोरोना संकट के बीच इस बार काफी सावधानी बरती जा रही है, देश के बडे शहरों में होली का रंग कोरोना की वजह से भंग हो गया है.राज्य सरकारों के दिशा निर्देशो का पालन करते हुए कई सार्वदनिक जगहों पर पाबंदी लगाई है.

राजधानी दिल्ली होली का त्योहार सार्वजनिक तोर पर नहीं मनाया गया है, दिल्ली मेट्रो सेवा भी दोपहर 2.30 बजे तक बंद रही.

देशभर में कोरोना की बीच एसे मनाया गया पर्व

हरिद्वार में संतो ने जमकर खेली होली

कुम्भ नगरी हरिद्वार होली के रंगों से पूरबहार हुई. संतों ने जमकर रंगो के त्योहार को मनाया. फूलों की बारिश के बीच साधु-संतों के साथ आईजी कुंभ ने भी ठुमके लगाए लेकिन ज्यादातर के चेहरे से मास्क नदारद दिखा. वहीं, मथुरा के द्वारकाधीश मंदिर में होली मनाई गई.

महाकालेश्वर मंदिर में होलिका दहन

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाकाल की आरती के बाद होलिका दहन किया गया. यहां पहली बार बिना भक्तों के होली का त्योहार मनाया गया.सालों बाद इस होली में भक्त मौजूद नहीं रहे.

उज्जैन में हजारों भक्तो के बीच मनाया गया पर्व

कई जगहों पर नहीं हुआ नियमों का पालन

वृन्दावन के प्रिया कान्त जू मंदिर में भव्य तरीके से राधाकृष्ण की लीलाओ के मंचन के साथ फूल, अबीर और गुलाल से होली खेली गई. यहां पर लोग कोरोना के खतरे से बेपरवाह दिखे और नियमों की धज्जियां उड़ाई. तो वही मथूरा में बांके बिहारी मंदिर में भी हजारों भक्त दिखे.

बंगाल में मना बसंतोत्सव

पश्चिम बंगाल में शांतिनिकेतन में रवींद्रनाथ टैगोर ने होली के मौके पर बसंतोत्सव का प्रारंभ किया था,और उनकी परंपरा आज भी जारी है. वहीं, विधायक समेत ज्यादातर लोग लेकिन बिना मास्क के ही दिखे. 

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.