Corona Vaccination Process

देश में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच केंद्र सरकार ने अब वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने का फैसला किया है. आने वाली एक अप्रैल से देश में 45 साल से अधिक का हर व्यक्ति कोरोना वैक्सीन लगवा सकते है.अब किसी गंभीर बीमारी या सिर्फ कोरोना वॉरियर्स होने की मर्यादा नहीं रहेगी.

केंद्रीय कैबिनेट ने बीते दिन इस फैसले पर मुहर लगाई, जिसे वैक्सीनेशन के अभियान को देखते हुए एक अहम कदम माना जा रहा है. भारत में अभी तक पांच करोड़ से अधिक कोरोना की खुराक दी जा चुकी है.

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

किसी भी व्यक्ति को अगर वैक्सीन लगवानी है तो उसे रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन होने पर ही आपको वैक्सीन लगने की तारीख, समय और स्थान की जानकारी मिल जाएगी. रजिस्ट्रेशन करवाने के भी कई तरीके हैं.

  • आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट सेंटर पर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. यानी जहां पर वैक्सीन लगाई जा रही है, वहां पर भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है.
  • आरोग्य सेतु ऐप पर भी आसानी से रजिस्ट्रेशन हो सकेगा. यहां भी आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा. जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन आसानी से हो सकेगा.
  • सरकार द्वारा https://www.cowin.gov.in/home पोर्टल बनाया गया है, जहां पर आसानी से जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

वैक्सीन मुफ्त मिलेगी या पैसे देने होंगे?

देश के सभी सरकारी सेंटर्स पर कोरोना वैक्सीन की मुफ्त में लगाई जा रही है. लेकिन प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन की डोज़ लेने के लिए पैसे देने होंगे.वैक्सीन की कीमत 250 रुपये प्रति डोज़ रखी गई है.

दो डोज के बीच कितना अंतर जरुरी है?

देश में अभी तक दो वैक्सीन को मंजूरी मिली है. कोविशील्ड और कोवैक्सीन. सरकार ने हाल ही में जानकारी दी है कि कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज के बीच में 6 हफ्ते का अंतर रखना जरूरी है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.