happyness

साल 2020 पूरे विश्व के लिए एक पडकार लेकर आया था. औऱ वह पडकार है कोरोना का, कोरोना की वजह से लोगों की मानसिकता में भी परिवर्तन आया है.लेेकिन 149 देशों की वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी का ये स्तर भी लोगों की उम्मीद और उत्साह को हिला नहीं पाया

happiness

दुनिया के सबसे खुशहाल देशों की इस सूची में पहले नौ पायदान पर यूरोपियन देशों का कब्जा है. लिस्ट में फिनलैंड को दुनिया का सबसे खुशहाल देश माना गया है. जबकि दूसरे पर डेनमार्क, तीसरे पर स्विट्जरैंड, चौथे पर आइसलैंड, पांचवें पर नीदरलैंड, छठे पर आइसलैंड, सातवें पर नॉर्वे, आठवें पर स्वीडन और नौवें स्थान पर लग्जमबर्ग है. न्यूजीलैंड अकेला ऐसा गैर-यूरोपियन देश है जिसने 10वें पायदान के साथ टॉप-10 में जगह बनाई है.

Happiness

वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट’ में फिनलैंड को लगातार चौथी बार पहला स्थान प्राप्त हुआ है. वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका जो पांच साल पहले 13वें स्थान पर था, 18वें पायदान से फिसलकर 19वें स्थान पर चला गया है. ब्रिटेन में कोरोना से सवा लाख लोगों की मौत के बावजूद लिस्ट में यह देश 17वें स्थान पर है.

149 देशों की इस सूची में भारत 139वें स्थान पर है. पिछले साल भारत इस लिस्ट में 140वें पायदान पर था यानी देश को केवल एक पायदान की बढ़त मिली है. भारत के पड़ोसी देशों की बात करें तो पाकिस्तान इस लिस्ट में भारत से 34 पायदान आगे 105वें स्थान पर है. जबकि नेपाल 87वें, बांग्लादेश 101, म्यांमार 126 और श्रीलंका 129वें स्थान पर है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.