headche

भागदौड़ और कम आराम करने के कारण हमारा बॉडी थक जाता है. ऐसे में निश्चित समय के लिए आराम बॉडी के लिए बहुत जरूरी हो जाता है. थाकान के साथ-साथ आज के लाइफस्टाइल में सिरदर्द की समस्या आम है. इस समस्या से अधिकांश लोग परेशान रहते हैं. जरूरी नहीं कि अस्वस्थ्य लोगों को ही सिरदर्द हो. कई बार ऐसा भी देखने को मिला है कि व्यक्ति पूरी तरह से स्वस्थ है लेकिन सिरदर्द की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. ऐसे में लोगों को समझ में नहीं आता है कि आखिर ये समस्या क्यों है-

नियमित करें व्यायाम

कई बार हम कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल पर ज्यादा समय बिता देते हैं. ऐसे में हमारी आंखें थक जाती है. जिसका असर सिर पर होता है और दर्द करने लगता है. आम तौर पर ये समस्या 35 साल के बाद देखने को मिलती है. कंप्यूटर पर घंटों बैठे रहने के कारण भी हमारे गर्दन और कंधों में तनाव आ जाता है जिसका नतीजा होता है सरदर्द. इससे बचने के लिए हमें एक्सरसाइज की जरूरत होती है जिसे अपनाकर हम इससे छुटकारा पा सकते हैं.

थोडी-थोडी देर पर कुछ खाते रहीए

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि भूख के कारण भी लोगों का सिरदर्द होता है. अगर इस तरह के लक्षण किसी व्यक्ति में पाए जाते हैं तो उन्हें थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ-कुछ खाते रहना चाहिए. साथ ही इस तरह के लक्षण सामने आए तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

ग्रीन टी या ब्लेक टी पीए

कुछ लोगों की आदत होती है कि उन्हें सुबह उठते ही चाय या कॉपी चाहिए. अगर सुबह चाय या कॉपी नहीं मिलती है तो इस कारण भी सिरदर्द की समस्या होती है. ऐसे स्थिति में हमें इस समस्या से निजात पाने के लिए चाय या कॉपी धीरे धीरे कम करना चाहिए न कि एकदम से छोड़ देना चाहिए. चाय या कॉपी के बदले उसके सबस्टिट्यूट के रूप में गर्म पानी, ग्रीन या ब्लैक टी भी पी सकते हैं.

कुछ लोगों को शराब का हैंगओवर होने के कारण भी सरदर्द की समस्या होती है. शरीर में अल्कोहल की मात्रा ज्यादा होने के कारण ठीक से नींद पूरी नहीं होती है ऐसी अवस्था में भी सिर दर्द कर सकता है. इसलिए लोगों को ज्यादा ज्यादा मात्रा में शराब नहीं पीना चाहिए.

लीजिए पूरी निंद

कभी कभी ऐसा भी होता है कि आपकी नींद तो पूरी हो जाती है लेकिन सोने का तरीका सही नहीं होता है. अगर गलत तरीके से सोते हैं तो भी आपको सर दर्द हो सकता है. ऐसे में हमें तकिए का खास ध्यान रखना चाहिए. अच्छा तकिया होने पर हमें इससे छुटकारा मिल सकता है. वैसे आपको ध्यान रखना चाहिए कि इस तरह की किसी भी समस्या आए तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें और उचित मार्गदर्शन लें.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.