weight loss

लोग मोटापे को कम करने के लिए अलग अलग नुस्खे अपनाते है, लेकिन डाइटिंग को दौरान कुछ ऐसी गलती कर बेठते है कीवजन घटने की जगह बढ़ सकता है. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें डाइटिंग के दौरान बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

  • डाइटिंग के दौरान मक्शन का सेवन न करें. बटर में 80% फैट होता है. बटर में हाई कोलेस्ट्रॉल युक्त कई ऐसे पदार्थ होते हैं जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं.
  • तली हुई चीजें, विशेषक तले हुए स्नैक्स या चिप्स खाना डाइट के दौरान नहीं लेने चाहिए. क्योंकि इनकी गिनती भी हाई कैलोरी फूड में होती है.
  • आइसक्रीम खाना किसे पसंद नहीं होता है लेकिन अगर आप डाइटिंग पर हैं तो इससे आपको दूरी बनानी होगी. आइसक्रीम में शुगर और फैट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.
  • अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो जंक फूड जैसे चाउमीन, पिज्जा, सोया चाप को भी त्याग दें. इनमें हाई स्तर पर फैटी एसिड्स, कोलेस्ट्रॉल, और कैलोरी का मात्रा होती है, जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं.

वैसे तो ड्राइ फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन इनमें फैट और कैलोरी भी काफी मात्रा में होती है, 100 ग्राम बादाम में 163 कैलोरी, वहीं काजू में 155 और पिस्ते में 185 कैलोरी की मात्रा होती है. अगर आप इनके शौकीन हैं तो आपका वजन कम होना मुश्किल है.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.