Salted peanuts

ज्यादा अच्छे से वजन को नियंत्रित करने में सेहतमंद स्नैक्स का चुनाव उतना ही अहम है जितना सेहतमंद लंच और ब्रेकफास्ट खाना. नमकीन मूंगफली वजन घटाने में सबसे अच्छा स्नैक्स का विकल्प है.

नमकीन मूंगफली वजन घटाने में सबसे अच्छा स्नैक्स का विकल्प है

आपकी भूख को दबाने में मदद करता है
मूंगफली उच्च फैट वाली सामग्री होने के चलते बदनाम है. लेकिन सभी फैट वजन बढ़ने का कारण नहीं बनता है. मूंगफली में पाया जानेवाला फैट सेहतमंद होने के अलावा मोनोअनसैचुरेटेड किस्म का है. इस किस्म का फैट हमारे शरीर के ठीक है. वास्तव में, ये फैट्स संतुष्टता को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करते हैं और इस तरह आपको बेतहाशा खाने से रोकते हैं. सेहतमंद नट्स में फाइबर और प्रोटीन भी भरपूर होता है जो ज्यादा देर तक आपको भरा रहने में सहयोग करता है. इसके अलावा नट्स में बहुत सारे अन्य स्नैक्स के मुकाबले कैलोरी भी कम होती है. एक रिसर्च से पता चला है कि मूंगफली खानेवाली महिलाओं ने मंगूफली नहीं खानेवाली महिलाओं के मुकाबले कम मिठाइयों का सेवन किया.

नमकीन मूंगफली वजन घटाने में सबसे अच्छा स्नैक्स का विकल्प है

आराम के वक्त भी ज्यादा कैलोरी खपाता है
यहां तक कि जब आप सक्रिय नहीं होते हैं, तो भी मूंगफली से कैलोरी की खपत हो रही होती है, जो रेस्टिंग ईनर्जी एक्सपेन्डिचर कहलाता है. वजन कम करने के लिए पहला कदम कैलोरी की कमी को पैदा करना है. इसका मतलब हुआ कि ज्यादा कैलोरी का खपाना उसके मुकाबले जो आप खा रहे हैं. ये सच्चाई है कि मूंगफली आपके रेस्टिंग मेटाबोलिक दर को बढ़ाने में मददगार होता है, जिसका मतलब है कि ये आपकी ज्यादा कैलोरी खपाने में आराम के वक्त भी मदद करता है.

नमकीन मूंगफली वजन घटाने में सबसे अच्छा स्नैक्स का विकल्प है

रोजाना की डाइट में मूंगफली शामिल करने के तरीके
संतुलित खाने के लिए आप मूंगफली को चंद सेहतमंद कार्बोहाइड्रेट्स के साथ शामिल कर सकते हैं. मिसाल के तौर पर, आप एक मुट्ठी मूंगफली के साथ ताजा सेब खा सकते हैं या साबुत अनाज के ब्रेड पर थोड़ा मूंगफली का मक्खन लपेट कर इस्तेमाल कर सकते हैं. कार्बोहाइड्रेट्स से आपको ऊर्जा मिलेगी जबकि मूंगफली से मिलनेवाला प्रोटीन और फाइबर पाचन को धीमा कर सकता है और ज्यादा देर तक आपको भरा रख सकता है. यहां आपको अपनी रोजाना की डाइट में मूंगफली को मिलाने के तरीके बताए जा रहे हैं.

मूंगफली का एक चम्मच मक्खन ज्यादा प्रोटीन के लिए अपने शेक में शामिल करें.
मूंगफली के साथ किशमिश को सेहतमंद मिश्रण के लिए शामिल करें.
मूंगफली को कुचल कर अपने सलाद में संतोषजनक स्नैक के लिए शामिल करें.

By Newzzar

Leave a Reply

Your email address will not be published.